5 मिनट पैदल चलें और 58 प्रतिशत कम करें मधुमेह

रायपुर

भारत में आज हर 5 में से 1 व्यक्ति मधुमेह की बीमारी से ग्रसित हैं, यह कोई बीमारी है लेकिन लोगों ने इसे धारणा बना लिया है। अगर हम रोजाना 5 मिनट तक पैदल चलें तो 58 प्रतिशत तक मधुमेह को कम कर सकते हैं। मधुमेह सिर से लेकर पांव की उंगलियों तक को प्रभावित करता है, अगर हमें इसके बारे में पता चल जाता है तो डॉक्टरों की सलाह लेकर हम 25 साल तक और जी सकते हैं।

मधुमेह से जुड़ी समस्याओं को लेकर रविवार को छत्तीसगढ़ ओबेसिटी डायबिटीज एंड एंडोक्राइन सोसायटी (कोड) का प्रथम सम्मेलन एंडो डायबिटीज अपडेट पर होने जा रहा है जिसका उद्घाटन करेंगे राज्यपाल बिस्वभूसन हरिचंद व अध्यक्षता करेंगे भारत के प्रख्यात हार्मोन विशेषज्ञ डॉक्टर संजय भाद्दा। डा. राजेश खडगावत नई दिल्ली,  डा. जयदीप खरे भोपाल, डा. पीके जब्बार तिरुवनंतपुरम, डा. अभय साहू भुवनेश्वर, डा. आर संतोष हैदराबाद विशेष रुप से उपस्थित रहेंगे।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए छत्तीसगढ़ ओबेसिटी डायबिटीज एंड एंडोक्राइन सोसायटी के अध्यक्ष डा. विपल्प बंदोपाध्याय, कार्यक्रम अध्यक्ष डा. कल्पना दास, उपाध्यक्ष डा. तरुण कुमार मिश्रा, सचिव संजीत जायसवाल ने बताया कि कोड से जुड़े छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध हार्मोन रोग विशेषज्ञ अपने अथक प्रयास से सभी मधुमेह मरीजों के लिए नि:शुल्क ग्लूकोमीटर वितरण, नि:शुल्क मधुमेह जांच कार्यक्रम, जरुरत मंद मरीजों के लिए नि:शुल्क इन्सुलिन की व्यवस्था करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रविवार को होने वाले प्रथम एंडो डायबिटीज अपडेट सम्मेलन में प्रदेश के सभी चिकित्सक एवं विद्यार्थी शामिल होंगे और हार्मोन से जुड़ी विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे जिससे समाज में हार्मोन से जुड़ी बेहतर इलाज संभव हो सकें। डा. विपल्प बंदोपाध्याय ने बताया कि 10 से 1 व्यक्ति को मधुमेह, 10-11 में से 1 को थैराइट, सही समय में खान-पान नहीं होने के कारण 5 प्रतिशत महिलाएं व 4 प्रतिशत पुरुष मोटापा से ग्रसित है। 17 से 18 वर्ष की युवतियां ईसीओडी की समस्या से परेशान रहती है, इन सबके बारे में चंंडीगढ़ से आ रहे डॉक्टर संजय भाद्दा विशेष रुप से जानकारी देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button