हावड़ा से पुरी में जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट समेत सभी जरूरी डिटेल

नई दिल्ली

  देश को जल्द ही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने वाली है। भारतीय रेलवे जल्द ही पश्चिम बंगाल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू करेगा जो हावड़ा और श्रीकृष्ण के परमधाम पुरी के बीच चलेगी। सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के अगले महीने हरी झंडी दिखाने की संभावना है। दोनों स्टेशनों के बीच सीमित ठहराव होगा। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत के संचालन से पहले दो ट्रायल होने हैं। जिसके बाद ही संचालन शुरू करने की तारीख की घोषणा की जाएगी।

हावड़ा से पुरी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की अगले महीने तक शुरू होने की संभावना है। हालांकि इससे पहले रेल मंत्रालय दो ट्रायल कराकर संचालन सुनिश्चित करना चाहता है। इसी कड़ी में रेलवे ने पहला ट्रायल शुक्रवार सुबह शुरू किया। ट्रेन हावड़ा से पुरी और वापस आने के लिए एक पूर्ण चरण परीक्षण से गुजरेगी। रेक सुबह 6.10 बजे हावड़ा से निकला और 8.30 बजे वापस आया। इस बीच खड़गपुर में 7.38 बजे से 7.40 बजे तक दो मिनट का ठहराव रहा। ट्रायल रन के बाद यह ट्रेन दोपहर 12.35 बजे पुरी पहुंचेगी और दोपहर 1.50 बजे वहां से वापसी के लिए रवाना होगी।

दूसरा ट्रायल
जानकारी के अनुसार, दूसरे ट्रायल का रन 30 अप्रैल को हावड़ा से भद्रक (BHC) और वापस होगा। रेलवे सूत्रों के मुताबिक मई के दूसरे या तीसरे हफ्ते से आम यात्रियों के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। खड़गपुर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस के सफल ट्रायल रन के बाद बहुत जल्द ट्रेन को पूरे चरण के लिए चालू कर दिया जाएगा। “अभी तक, ट्रेन के वाणिज्यिक संचालन के लिए कोई अंतिम तिथि तय नहीं की गई है। अंतिम तारीखों की पुष्टि होने के बाद मीडिया के सभी वर्गों और जनता को सूचित किया जाएगा।”

भगवान जगन्नाथ के भक्तों को सौगात
रेलवे अधिकारियों के अनुसार, प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के दर्शन करने के लिए पुरी जाने वाले पश्चिम बंगाल और देश भर के तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की बड़ी संख्या को पूरा करने के लिए ट्रेन पुरी-भुवनेश्वर-हावड़ा मार्ग पर चलेगी। रेलवे सूत्रों ने यह भी दावा किया कि रेल सेवा को रेलवे पटरियों पर अतिक्रमण हटाने और दोनों तरफ बाड़ लगाने के लिए राज्य सरकार से समर्थन की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को आभासी रूप से हरी झंडी दिखाई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button