ट्विटर ने थ्रेड्स ऐप को लेकर दी कानूनी कार्रवाई की धमकी

वाशिंगटन
ट्विटर ने तेजी से बढ़ते अपने प्रतिद्वंद्वी ऐप थ्रेड्स को लेकर मेटा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। जानकारी यह जानकारी दी। थ्रेड्स को बुधवार को लॉन्च किया गया था। मेटा मालिकों ने इसे ट्वीटर के अनुकूल विकल्प के रूप में पेश किया है। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कहा कि प्रतिस्पर्धा ठीक है लेकिन धोखाधड़ी ठीक नहीं है लेकिन मेटा ने इस दावों का खंडन किया कि ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों ने थ्रेड्स बनाने में मदद की है। मेटा के अनुसार, तीन करोड़ से ज्यादा लोगों नए ऐप से जुड़ चुके हैं।

बीबीसी के अनुसार, थ्रेड्स का लुक और फील ट्विटर जैसा ही है और समाचार फ़ीड और रिपोस्टिंग भी बहुत जाना-पहचाना है। ट्विटर ने बुधवार को मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र लिखकर थ्रेड्स बनाने के लिए ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य बौद्धिक संपदा का जानबूझकर और गैरकानूनी तरीके से दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। ट्विटर ने आरोप लगाया कि मेटा ने इसके लिए कई पूर्व ट्विटर कर्मचारियों को काम पर रखा, जिनके पास ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य गोपनीय जानकारी थी और उन्होंने मेटा के लिए "कॉपीकैट" थ्रेड्स ऐप विकसित करने में मदद की।

पत्र में कहा गया कि “ट्विटर अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को सख्ती से लागू करने के लिए दृढ़संकल्पित है और मांग करता है कि मेटा ट्विटर के व्यापार रहस्यों या अत्यधिक गोपनीय जानकारियों का उपयोग करना तत्काल बंद करे। ट्विटर के सभी अधिकार सुरक्षित है लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।” बीबीसी द्वारा कानूनी पत्र का उल्लेख करने वाले पोस्ट पर, श्री मस्क ने कहा कि प्रतिस्पर्धा ठीक है लेकि धोखाधड़ी ठीक नहीं है, जबकि मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने कहा कि थ्रेड्स इंजीनियरिंग टीम में कोई भी पूर्व ट्विटर कर्मचारी नहीं है।

श्री मस्क और श्री जुकरबर्ग दोनों ने थ्रेड्स पर प्रतिद्वंद्विता को स्वीकार किया है, जो कि स्टैंडअलोन ऐप है और इंस्टाग्राम से जुड़ा है। थ्रेड्स और ट्विटर की तुलना करने पर थ्रेड्स में 500 अक्षर लिख सकते हैं जबकि ट्विटर में 280, और ट्वीटर में 2 मिनट 20 सेकंड का विडियो डाल सकते हैं जबकि थ्रेड्स में 5 मिनट का वीडियो। दोनों लिंक, फोटो और पोस्ट हटाने की अनुमति देते हैं लेकिन ट्विटर सीधे संदेश भेजने की अनुमति देता है, ट्रेंडिंग स्टोरी दिखाता है और हैशटैग का उपयोग करता है जो कि थ्रेड्स नहीं करता है। थ्रेड्स में सत्यापन की सूविधा है जिसके लिए ट्विटर पर भुगतान करना पड़ता है, साथ ही उसमें लंबी पोस्ट, वीडियो और एक संपादन फ़ंक्शन की भी सूविधा है।

ट्विटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी लिंडा याकारिनो ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि इस प्लेटफॉर्म में पहले लगभग 26 करोड़ मासिक यूजर्स रहे हैं, उसकी प्रायः नकल किया जा सकता है लेकिन इसका प्रतिरूप नहीं बनाया जा सकता है। मेटा और ट्विटर दोनों ने इस वर्ष अपने कर्मचारियों की महत्वपूर्ण छंटनी की है, मेटा ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेग। जबकि पिछले वर्ष अक्टूबर में मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद उसने अपने 7,500 कर्मचारियों की नौकरी ली जो लगभग 80 प्रतिशत है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button