तुर्की का दावा: ISIS चीफ अबू हुसैन मारा गया, सीरिया में घुसकर किया ढेर

अंकारा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने दावा किया है कि सीरिया में एक ऑपरेशन में ISIS अबू हुसैन अल कुरैशी मार गिराया गया है। उन्होंने इसका ऐलान करते हुए कहा कि तुर्की की सेना ने सीरिया में ऑपरेशन चलाया था। एर्दोगन ने टीवी पर इस बात का दावा किया। बता दें कि इस्लामिक स्टेट कुछ महीने पहले ही बताया था कि उसका पहले का मुखिया अबू हसन अल हाशिमी अल कुरैशी मारा गयाष इसके बाद अबू हुसैन ने उसकी जगह ली थी।

एर्दोगन ने कहा कि उनका संगठन दाएश/आईएसआईएस के संदिग्ध लीडर को लंबे समय से फॉलो कर रहा था। उसका कोड नेम अबू हुसैन अल कुरैशी है। उन्होंने कहा कि तुर्की आतंकवादी संगठनों से लड़ता रहा है और इसी तरह लड़ता रहेगा। 2013 में तुर्की ने दाएश/ISIS को आतंकवादी संगठन घोषित किया था।

आतंकी समहू ने तुर्की पर कई बार हमले किए थे। 10 आत्मघाती हमलों में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे वहीं सैकड़ों लोग घायल भी हुए थे इसके बाद तुर्की ने आतंकी संगठन के खिलाफ अभियान शुरू किया। तुर्की के राष्ट्रपति ने यहां तक कहा था कि इस्लामिक कट्टरता पश्चिमी देशों में भी कैंसर की तरह फैल रहा है। उन्होंने कहा था कि पश्चिमी देशों ने अभी तक आतंकवाद की चुनौती से लड़ने का कोई सार्थक प्रयास नहीं किया है।

अमेरिका ने भी 15 अप्रैल के आसपास उत्तरी सीरिया में हेलिकॉप्टर रेड किया था। अमेरिका का कहना था कि आईएसआईएस यूरोप और मध्य एशिया में बड़ा हमला करने की योजना बना रहा है। इसकते बाद अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने दावा किया था कि उसने आईएस के एस सीनियर नेता को ढेर कर दिया था। वहीं एर्दोगन ने दावा किया कि कई देशों में मस्जिदों और मुसलमानों को निशाना बनाने वाले हमले  बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा था कि आतंकी संगठनों को पस्त करने के लिए तुर्क की सेना हर प्रयास करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button