टमाटर का भाव पहुंचा ₹160 के पार, अब खेत से ही चोरी होने लगी फसल

नई दिल्ली
देशभर में टमाटर की कीमतें (Tomato Price) लगातार बढ़ रही हैं और ऐसा लग रहा है कि जल्द ही इससे राहत मिलने वाली नहीं है। देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण सप्लाई में कमी ने गुरुवार को देश भर में टमाटर की खुदरा कीमतें 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गईं। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में टमाटर सबसे महंगा  162 रुपये किलो बिका तो सीकर, चुरू और विजयवाड़ा में सबसे सस्ता 31 रुपये किलो।

खेत से 2.7 लाख रुपये के टमाटर तोड़ ले गए चोर
टमाटर की उछलती कीमतों के बीच कर्नाटक के बेलूर में चोरों ने एक खेत से 2.7 लाख रुपये के टमाटर उड़ा लिए। बेलूर के किसान के मुताबिक चोर मंगलवार की रात टमाटर लेकर चंपत हो गए। पर्वतम्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हमने दो एकड़ में टमाटर बोए थे, लेकिन हमें कुछ नहीं मिला। परसों किसी ने उन्हें चुरा लिया।"

पुलिस ने गुरुवार को कहा कि तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में एक दुकान से 20 किलोग्राम टमाटर कथित तौर पर चोरी हो गए। सब्जी विक्रेता ने कहा कि उसकी दुकान में दो बक्सों में रखे 20 किलोग्राम टमाटर और लगभग 35 किलोग्राम वाली चार अन्य सब्जियां अज्ञात चोर ले गए।

कहा किस भाव पर बिक रहा टमाटर
महानगरों की बात करें तो कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमतें सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं। इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 108 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं। अखिल भारतीय औसत खुदरा टमाटर की कीमत गुरुवार को 95.58 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

मानसून ने बिगाड़ा जायका
गुरुवार को गुरुग्राम में टमाटर की खुदरा कीमत 140 रुपये प्रति किलोग्राम, बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलोग्राम, वाराणसी में 107 रुपये प्रति किलोग्राम, हैदराबाद में 98 रुपये प्रति किलोग्राम और भोपाल में 90 रुपये थी। बता दें टमाटर की कीमतें आमतौर पर साल के जुलाई-अगस्त के दौरान बढ़ जाती हैं, क्योंकि मानसून के कारण अत्यधिक खराब होने वाली वस्तुओं की कटाई और ढुलाई प्रभावित होता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button