बिलासपुर में तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स भरभरा कर गिरा, प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

बिलासपुर
 शहर के मंगला चौक के पास एक बड़ा हादसा हुआ है । आज सुबह 7 बजे के आसपास एक तीन मंजिला बिल्डिंग गिर गया और देखते ही देखते पूरी की पूरी बिल्डिंग जमींदोज़ हो गया । बिल्डिंग में मेडिकल स्टोर और एक ज्वेलरी शॉप संचालित हो रहा था । गनीमत की बात यह है कि बिल्डिंग में कोई था नहीं।

बता दें कि बिल्डिंग के ठीक नीचे नाला निर्माण का कार्य किया जा रहा है । स्थानीय लोगों का आरोप है कि निगम के द्वारा लापरवाही पूर्वक निर्माण किया जा रहा है जिसका आज बड़ा खामियाजा एक घर गिरने के रूप में मिला है । लोगों का कहना है कि नाला निर्माण के कारण ही घर का बेस कमजोर हुआ है, जिस कारण से आज एक बड़ी घटना घटी है।

शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम 50 करोड़ रुपए की लागत से नालियों का निर्माण करा रहा है। लेकिन, इसकी प्लानिंग में मनमानी के चलते मानसून शुरू होने के बाद भी काम अधूरा है। जगह-जगह सड़कों व गलियों में खुदाई कर दी गई है। जबकि, यह पूरा काम मानसून से पहले हो जाना चाहिए था।

भरभरा कर गिर गई बिल्डिंग
मंगला चौक के रिंग रोड 2 में खुदाई करके नाली बनाने का काम चल रहा है। यहां रानी सती गेट के बाजू में भी नाली बनाने के लिए खुदाई की गई है। जिसके चलते वहां बना तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स शनिवार की सुबह भरभरा कर गिर गया। जिसके बाद अब स्थानीय व्यापारियों ने हंगामा शुरू कर दिया है, और मुआवजे की मांग की गई है।

स्थानीय लोगों का आरोप है कि, निगम लापरवाही पूर्वक निमार्ण कार्य करा रहा है। जिसका बड़ा खामियाजा एक घर गिरने के रूप में मिला है। लोगों का कहना है कि नाला निर्माण के चलते घर का बेस कमजोर हुआ है, जिसके चलते बड़ी घटना घटी है। दुकान मालिक विशाल गुप्ता ने बताया कि, लापरवाही पूर्वक नाले के लिए खुदाई की गई, जिसकी जानकारी उन्होंने अधिकारियों को दी थी, लेकिन उनकी शिकायत को नजरअंदाज किया गया।

मौके पर TI समेत बचाव दल पहुंचा
इस हादसे की खबर मिलते ही सिविल लाइन टीआई परिवेश तिवारी अपनी टीम के साथ पहुंच गए हैं। उन्होंने हादसे की जानकारी आला अधिकारियों को दी, जिसके बाद नगर सेना की आपदा प्रबंधन टीम के साथ ही नगर निगम के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं।

दुकान मालिक विशाल गुप्ता ने बताया कि लापरवाही पूर्वक नाला खुदाई की जानकारी अधिकारियों को उन्होंने दी थी लेकिन उनकी शिकायत को नजरअंदाज किया गया । आपको बता दें कि बिलासपुर मुंगेली मुख्य मार्ग स्थित मंगला चौक एक बेहद ही गहमागहमी वाला क्षेत्र है । यहां लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button