Twitter को टक्कर देने आ रहा है Threads, जानें कितना होगा अलग?

नईदिल्ली
टेक सेक्टर में Meta CEO Mark Zuckerberg और Twitter owner Elon Musk के बीच जबरदस्त फाइट देखने को मिल सकती है. मेटा, जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था, अब नया ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसका नाम 'Threads' हो सकता है. यह इंस्टाग्राम का नया ऐप होगा और इसका मुख्य उद्देश्य ट्विटर के साथ मुकाबला करना होगा. एक्सपर्ट्स द्वारा बताया गया है कि थ्रेड्स ऐप का पहला प्रीव्यू गूगल प्ले स्टोर पर भी देखा गया है.

गूगल प्ले स्टोर पर इंस्टाग्राम के अपकमिंग ऐप के स्क्रीनशॉट्स की झलक दिखाई दी है, जिससे हमें नए ऐप के बारे में कुछ डिटेल्स का अंदाजा लगा सकते हैं.

सामने आया स्क्रीनशॉट
स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, इंस्टाग्राम के अपकमिंग थ्रेड ऐप में लॉगइन स्क्रीन भी देखी जा सकती है. इससे पता चलता है कि यूजर्स को अपने इंस्टाग्राम खाते के माध्यम से थ्रेड्स में लॉगिन करने की सुविधा होगीत. दूसरी स्क्रीनशॉट में, एक फॉलो करने की लिस्ट भी दिखाई दी गई है, जिसमें यूजर्स को चुनने का विकल्प होगा कि वे किसे फॉलो करना चाहते हैं.

एक डेवलपर ने ट्विटर पर थ्रेड्स से जुड़े स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए हैं, जिससे यह लगता है कि इंस्टाग्राम के थ्रेड ऐप में ट्विटर के जैसा लिमिटेड कैरेक्टर्स का प्रयोग होगा. इसका मतलब है कि आपको अपनी बात को लिमिटेड कैरेक्टर्स के अंदर ही लिखना होगा.

मेटा ने अभी तक कुछ नहीं बताया
मेटा ने अभी तक ऑफिशियल तौर पर थ्रेड्स ऐप के लॉन्च की जानकारी नहीं दी है, लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर उसके देखे जाने से लगता है कि यह ऐप जल्द ही रिलीज हो सकता है. यह खुलासा हुआ है कि मेटा जनवरी से 'Project 92' के तहत थ्रेड्स का डेवलपमेंट कर रही है, जिससे यह स्पष्ट हो रहा है कि उन्हें इस ऐप के माध्यम से ट्विटर की पॉपुलैरिटी को भी चुनौती देने का इरादा है. इससे भविष्य में देखा जा सकता है कि यह ऐप ट्विटर को कितना नुकसान पहुंचाता है और कैसे उपयोगकर्ता इसे स्वीकारते हैं.

क्या है Threads App?
एपल एप स्टोर की लिस्टिंग से पता चलता है कि थ्रेड्स, इंस्टाग्राम का टेक्स्ट-आधारित कन्वर्सेशन एप, गुरुवार छह जुलाई को जारी होने की उम्मीद है और यह यूजर्स को फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके द्वारा फॉलो किए गए अकाउंट को फॉलो करने की सुविधा देगा। साथ ही यूजर्स को इंस्टाग्राम वाला यूजर नाम रखने की अनुमति भी मिलेगी। हालांकि, अब तक मेटा ने Google Play Store पर इस तरह के लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

ट्विटर का अल्टरनेटिव खोज रहे यूजर्स
मस्क द्वारा नए प्रतिबंधों की घोषणा के तुरंत बाद Bluesky और Mastodon जैसे ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर यूजर्स और गतिविधि में वृद्धि देखी गई। Bluesky, जिसे ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी द्वारा लॉन्च किया गया था और अब बीटा मोड में है, ने कहा कि उसने शनिवार को "हाई ट्रैफिक रिकॉर्ड" देखा और वह अस्थायी रूप से नए साइन-अप रोक रहा था। इसके निर्माता और सीईओ यूजेन रोचको ने कहा कि एक दिन में ही मास्टोडॉन के एक्टिव यूजर बेस में 110,000 की वृद्धि देखी गई है।

ट्विटर ने जारी किया नया फरमान
दरअसल, ट्विटर हर दिन नए-नए फरमान जारी कर रहा है। एक दिन पहले ही ट्विटर ने बिना ब्लू टिक वाले यूजर्स की पोस्ट संख्या निर्धारित की थी और अब कंपनी ने बिना ब्लू टिक वाले यूजर्स के ट्वीटडेक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। मस्क के इन फैसलों का काफी विरोध भी किया जा रहा है और यूजर्स ट्विटर का अल्टरनेटिव भी तलाश रहे हैं। ऐसे में मेटा के नए एप को लॉन्च करना फायदे का सौदा हो सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button