टीम इंडिया में आया ‘हिटमैन’ का तुरुप का इक्का, जडेजा ने पांच महीने पहले की थी ये भविष्यवाणी

नई दिल्ली

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए बुधवार (5 जुलाई) को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। भारत के टी20 स्क्वॉड में 'हिटमैन' रोहित शर्मा के तुरुप के इक्के को भी शामिल किया गया है। यह तुरुप का इक्का बैटिंग ऑलराउंडर तिलक वर्मा हैं, जो आईपीएल में रोहित की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए खेलते हैं।

20 वर्षीय तिलक ने आईपीएल के दो सीजन में धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 2022 में आईपीएल डेब्यू दिया। तिलक ने 15वें सीजन में 14 मैचों में 131.02 के स्ट्राइक रेट से 397 और आईपीएल 2023 में 11 मैचों में 164.11 के स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए। वह मध्यक्रम में एमआई के लिए भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं। कहा जा रहा है कि अजीत आगरकर की अगुआई वाले राष्ट्रीय चयन पैनल को तिलक की पांचवें नंबर की बल्लेबाजी ने आकर्षित किया है।

तिलक ने जिस तरह कम वक्त में अपनी छाप छोड़ी, उसे देखते हुए उन्हें कई दिग्गजों ने भविष्य का बड़ा खिलाड़ी बताया है। भारतीय टीम के धाकड़ ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने पांच महीने पहले तिलक को लेकर एक अहम भविष्यवाणी की थी। जडेजा ने उन्हें इंडिया का फ्यूचर बताया था। जडेजा ने 31 जनवरी 2023 को तिलक और अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, ''इंडिया के फ्यूचर के साथ चिल करते हुए।'' तिलक घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं। उनका जन्म 8 नवंबर 2002 को हैदराबाद में हुआ था।

बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले तिलक ने दिसंबर 2018 में फर्स्ट क्लास करियर का आगाज किया। उन्होंने अब तक कुल 7 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 40.90 के औसत से 409 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान एक शतक और दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने 25 लिस्ट ए मैचों में 56.18 के औसत से 1236 रन बनाए हैं। उन्होंने लिस्ट ए में पांच सेंचुरी और पांच फिफ्टी जमाईं। तिलक ने कुल 36 घरेलू टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 35.85 के औसत से 1075 रन जोड़े। उन्होंने 9 अर्धशतक ठोके।

गौरतलब है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों के बाद टी20 सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज 12 जुलाई से जबकि वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी। वहीं, टी20 सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त से होगी। बीसीसीआई ने टेस्ट और वनडे स्क्वॉड की घोषणा पिछले महीने कर दी थी। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को एक बार फिर टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया है, जिससे संकेत मिलता है कि खेल के छोटे प्रारूप से उन्हें धीरे धीरे बाहर किया जा रहा है। तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की वापसी हुई है।

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए स्क्वॉड: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button