कलेक्टर ने साजा ब्लॉक में संचालित गौठान में आ रहे परेशानी को लेकर ली समीक्षा बैठक

बेमेतरा

कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने शुक्रवार को विकासखंड साजा के सम्पूर्ण क्षेत्र में चल रहे राज्य शासन की योजनाओं के सतत क्रियान्वयन के संबंध में विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक साजा क्षेत्र के अम्बेडकर भवन में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ लीना मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) साजा विश्वास राव मस्के, जनपद पंचायत सीईओ कांति ध्रुव सहित ब्लॉक स्तरीय समस्त विभागीय कर्मचारी सचिव, आरईओ, एडीईओ व स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

जिलाधीश ने निर्धारित एजेण्डा के अनुसार बिन्दुवार चर्चा करते हुए समीक्षा की उन्होंने समस्त सचिवों व ग्रामीण विकास विस्तार अधिकारियों से बारी-बारी एजेण्डावार शासकीय योजना के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों की स्थिति की जानकारी ली। जिलाधीश ने साजा विकासखंड के सभी गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करते हुए गौठान समिति, पंचायत सचिव तथा कृषि एवं संबद्ध विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित कर कमियों को दूर करने और सभी सक्रिय गौठानों में औसतन लक्ष्य लेकर प्रतिदिन के मान से गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने समस्त सचिवों से गोठान में उपयुक्त संसाधनों की जानकारी ली जिसमें सचिवों ने गोठान में होने वाली परेशानी और संसाधनों की कमी से जिलाधीश को अवगत कराया।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को गौठान में होने वाली परेशानी और आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सचिवों ने बताया कि कुछ-कुछ गौठानों में फेंसिंग, मवेशियों के लिए पिने का पानी, शेड, विद्युत आदि की व्यवस्था नहीं है। जिस पर कलेक्टर ने जनपद सीईओ को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। और उन्होंने समस्त सचिवों को अपनी जिम्मेदारी समझकर कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर एल्मा ने विद्युत की आवश्यकता वाले गौठानों की जानकारी लेते हुए विद्युत विभाग के अधिकारी को सभी ब्लॉक के विद्युत विहीन गौठानों में शीघ्रता से विद्युत आपूर्ति कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साजा विकासखंड में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लगभग सभी गौठानों में लक्ष्यानुसार गोबर खरीदी करने और इस कार्य को आगे भी इसी प्रकार बनाए रखने के लिए कहा। इसके लिए सभी अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। गोबर क्रय के आधार पर रूपांतरण बढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिए साथ ही अभियान चलाकर निर्मित खाद की छनाई व पैकेजिंग करने की बात कही। बैठक में कलेक्टर ने जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली और समस्त सचिवों को पंचायतों में किसान चौपाल का आयोजन कर किसानों को जैविक खाद के उपयोग हेतु प्रेरित करने के लिए कहा।

उन्होंने उपस्थित सभी सचिवों व स्व-सहायता समूह के सदस्यों को कहा कि सभी पंचायतों में गोधन न्याय योजनांतर्गत गौठान में सुचारु रूप से गतिविधियों का संचालन हो और जहा पर निर्माण कार्य अधूरे हैं उसे जल्द ही पूर्ण करवाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button