कलेक्टर ने लालागुड़ा में लगाई चौपाल योजनाओं के क्रियान्वयन का लिया जायजा

जगदलपुर

कलेक्टर विजय दयाराम ने बास्तानार विकासखण्ड के ग्राम लालागुड़ा के राऊतपारा में शनिवार को चौपाल लगाया। चौपाल में कलेक्टर ने ग्रामीणों से गांव की समस्याओं और योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठकर उनकी समस्या और मांगों पर चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि रोजगार के अवसर ग्राम स्तर उपलब्ध हैं तथा ग्रामीणों को रोजगार की तलाश के लिए अब अन्य राज्यों में जाने की आवश्यकता नहीं है। हमारे गांव की महिलाएं स्व-सहायता समूह के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त कर रहीं हैं और आर्थिक विकास कर रहीं है। गांव के युवा और पुरुष वर्ग भी शासन की योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार के अवसर प्राप्त करें। 

उन्होंने ग्रामीणों से पेंशन की राशि का समय पर भुगतान, राशन कार्ड निर्माण तथा उचित मूल्य दुकान से मिल रही राशन सामग्री की स्थिति, मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर, स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति आयुष्मान कार्ड निर्माण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीयन, मिलेट मिशन के तहत कोदो, कुटकी, कोसरा, कुल्थी का उत्पादन, धान के बदले अन्य फसल लगाने, गायता, पुजारी, सिरहा-गुनिया को शासन द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि, वनोपज संग्रह और विक्रय की स्थिति, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक का संचालन, टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ग्रामीणों से ली। कलेक्टर ने गांव में पेयजल की समस्या को जल्द दूर करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। ग्रामीणों की मांग के आधार पर वनाधिकार पट्टा वितरण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राशि की भुगतान का भी जांच करने के निर्देश दिए।

लालागुड़ा में चैपाल के उपरांत कलेक्टर श्री विजय ने ग्रामीणों के साथ पंगत में बैठकर दोपहर का भोजन किया। कलेक्टर सहित ग्रामीणों को दोना-पत्तल में स्थानीय व्यंजनों को परोसा गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, एसडीएम तोकापाल ऋतुराज बिसेन, तोकापाल के जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी विरेंद्र बहादुर, तहसीलदार मधुकर सिरमौर, नायब तहसीलदार आशीष एपीओ मनरेगा पवन सिंह, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, खाद्य विभाग के अधिकारी सहित विकासखंड अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button