आज से महंगी हो गई टाटा टियागो, टिगोर, हैरियर, नेक्सन और सफारी

मुंबई
अगर आप टाटा मोटर्स की कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके एक बुरी खबर है। जी हां, क्योंकि कंपनी ने आज से अपने पैसेंजर कार की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। टाटा मोटर्स ने यह प्राइस हाइक पैसेंजर वाहनों को तैयार करने में लगने वाली लागत को आंशिक रूप से ग्राहकों पर डालने के लिए कर रही है, तो आइए जानते हैं कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कारें आज से कितनी महंगी हो जाएंगी?

औसतन 0.6% की बढ़ोतरी

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स वैरिएंट और मॉडल के आधार पर अपनी कारों की कीमतों में औसतन 0.6% की बढ़ोतरी कर रही है। जानकारी के मुताबिक टाटा के वाहन की कीमतों में वृद्धि इनपुट लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए है।

टाटा का आधिकारिक बयान

एक आधिकारिक बयान में टाटा मोटर्स ने कहा कि कंपनी रेगुलेटरी चेंज और इनपुट लागतों में हुई वृद्धि के कारण यह प्राइस हाइक कर रही है। कंपनी इस प्राइस हाइक के जरिए बढ़ी हुई लागतों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को अवशोषित करने का प्रयास कर रही है। इसलिए, कंपनी को इस लागत बढ़ोतरी का कुछ अनुपात ग्राहकों पर डालने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

क्यों हो रही कारों की प्राइस हाइक?

प्राइस हाइक 1 अप्रैल 2023 को लागू हुए BS6 फेज- 2 एमिशन नॉर्म्स में परिवर्तन का परिणाम है। सभी वाहन निर्माता E20 फ्यूल से चलने वाले मॉडल लॉन्च करने के लिए काम कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कारों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

टाटा की दूसरी कीमत वृद्धि

आपको बता दें कि फरवरी में बढ़ोतरी के बाद कंपनी द्वारा अपने यात्री वाहनों के लिए यह दूसरी कीमत वृद्धि होगी। ऑटोमेकर ने यात्री वाहनों के अपने आंतरिक दहन इंजन (ICE) पोर्टफोलियो में औसतन 1.2% की कीमतों में वृद्धि की थी। पिछले महीने Tata Motors ने अपने कॉमर्शियल वाहनों पर 5% तक की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

कौन सी कारें होंगी ये महंगी?

टाटा मोटर्स के प्रमुख कार मॉडल जैसे टियागो, टिगोर, पुनाच, हैरियर, नेक्सॉन और सफारी 1 मई से महंगे हो जाएंगे। बता दें कि टाटा मोटर्स के इन सारे व्हीकल्स की कीमत ₹5.54 लाख से लेकर ₹25 लाख के बीच है।

अन्य कंपनियां भी कर रहीं प्राइस हाइक

सिर्फ टाटा मोटर्स ही नहीं, बल्कि भारत के अन्य प्रसिद्ध वाहन निर्माताओं ने भी इस साल की शुरुआत में यात्री वाहनों की कीमतों में वृद्धि की है। मारुति से लेकर हुंडई और होंडा तक ने वैरिएंट के आधार पर अपनी कारों की कीमतों में 2,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच बढ़ोतरी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button