कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, DK बने डिप्टी cm

बेंगलुरू

सिद्दारमैया ने शनिवार को राज्य में नई कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वही डी.के. शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की है। डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल,सतीश जारकी होली, प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी और बी.जेड. ज़मीर अहमद खान ने नव-निर्वाचित कर्नाटक सरकार में कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली।।राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों को शपथ ग्रहण करवाई।

मुख्यमंत्री के रूप में सिद्दारमैया का यह दूसरा कार्यकाल है। उन्होंने पहले 2013 और 2018 के बीच यह पद संभाला था।

समारोह में एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, सीपीएम महासचिव सीताराम याचुरी, सीपीआई महासचिव डी. राजा, एनसीपी के दिग्गज नेता शरद पवार शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई दिग्गजे नेता पहुंचे

    शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव शामिल हुए.

इसके अलावा तमिल सुपरस्टार कमल हासन, कन्नड़ सुपर स्टार शिवराज कुमार, लोकप्रिय अभिनेता दुनिया विजय, अभिनेत्री से नेता बनीं राम्या, अभिनेत्री निश्विका नायडू, अभिनेत्री से नेता बनीं उमाश्री और फिल्म निर्देशक, निर्माता वी. राजेंद्र सिंह बाबू भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर सिद्दारमैया व शिवकुमार ने हाथ जोड़कर भीड़ का अभिवादन किया।

बाद में राहुल गांधी उनके साथ हो लिए। शपथ ग्रहण समारोह में करीब एक लाख लोग शामिल हो रहे हैं।

समारोह से पहले ट्विटर पर राहुल गांधी ने कहा, कर्नाटक के लोगों के बीच वापस आना अच्छा लग रहा है। नई कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का इंतजार कर रहा हूं, जो प्रगति लाने के लिए जन केंद्रित सरकार होगी।

सिद्धारमैया और शिवकुमार के साथ 8 विधायक ली  शपथ

कर्नाटक में आज सिद्धारमैया सीएम और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ ली . इसके अलावा 8 विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई . जानकारी के मुताबिक इनमें डॉ. जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, के एच मुनियप्पा, सतीश जरकीहोली, जमीर अहमद, देशपांडे की जगह रामलिंगा रेड्डी, मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे और एम बी पाटिल के नाम शामिल हैं. सिद्धारमैया ने दल के नेता के तौर पर इनके नामों की लिस्ट राज्यपाल को भी भेज दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button