ऐसी मई सालों बाद देखी, अभी कब तक नहीं आएगी गर्मी, मौसम विभाग ने बताया

नईदिल्ली

दिल्ली में 2 मई की सुबह जब लोग उठे तो हल्की ठंड थी और तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक था। यही नहीं ऐसा ही मौसम आज भी जारी रह सकता है क्योंकि सोमवार की तरह ही एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने फिलहाल दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि आज भी हल्की बारिश होगी, दिन भर बादल छाए रहेंगे और तेज हवाओं के चलते तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक ही रहेगा।

सोमवार को एनसीआर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सयस तक ही रहा, जो औसत तापमान के मुकाबले 13 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा। यही नहीं मौसम विभाग का तो कहना है कि अगले 5 दिनों तक यानी इस सप्ताह के समाप्त होने तक मौसम में ठंडक बनी रहेगी। ऐसे समय में जब उत्तर और मध्य भारत के बड़े हिस्से में लू चलती थी, उस दौर में गर्मी का नामोनिशान ना होना लोगों को हैरान कर रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि 7 मई तक लू नहीं चलेगी। हल्की बारिश का दौर अलग-अलग इलाकों में जारी रहेगा।

इसकी वजह बताते हुए मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से ऐसा हो रहा है। विभाग का कहना है कि हरियाणा और उसके आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके अलावा दक्षिणी पाकिस्तान में भी दबाव की स्थिति है और मौसम में नमी बनी हुई है। उसका असर भी उत्तर पश्चिमी भारत में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के किसी भी हिस्से में अगले 5 दिनों तक हीटवेव नहीं चलेगी। यही नहीं दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में तेज हवा, हल्की बारिश और बदली का मौसम रहेगा।

बदले मौसम से हवा भी खुशनुमा, प्रदूषण बेहद कम

मौसम का हाल यह है कि एक तरफ मैदानी इलाकों में बारिश से पारा गिर गया है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी का भी दौर चल रहा है। हिमाचल के धर्मशाला में धौलाधार की वादियों पर कल रात से ही जमकर बर्फ पड़ रही है। इसके अलावा अन्य इलाकों में भी मौसम ठंडा बना हुआ है। बारिश के चलते प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है। एक्यूआई की बात करें तो दिल्ली में आज यह 72 है तो वहीं मुंबई में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 64 ही रहा है। इसके अलावा कोलकाता में 119, बेंगलुरु में 22 और चेन्नै में 20 ही एक्यूआई रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button