रूस ने यूक्रेन पर शुरू किया भीषण हमला, सहमा यूक्रेन

कीव

यूक्रेनी सेना के भीषणतम पलटवार की तैयारी के बीच रूस ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलों की जोरदार बारिश शुरू कर दी है। खुद यूक्रेन ने माना है कि 18 में से 15 मिसाइलों के हमले को विफल कर दिया है। वहीं स्‍थानीय मीडिया का कहना है कि रूस कम से कम 100 मिसाइल हमले की तैयारी में है। रूस ने इसके लिए जमीन से लेकर समुद्र तक में व्‍यापक जंगी तैयारी कर ली है। रूस पिछले 14 महीने से यूक्रेन पर भीषण हमले कर रहा है। इन ताजा हमलों को देखते हुए यूक्रेन ने देश के सभी शहरों में इमरजेंसी अलर्ट घोषित कर दिया है।

कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के राष्‍ट्रपति कार्यालय के प्रमुख ने कहा कि भीषण हवाई हमले की चेतावनी के बाद एयर डिफेंस को अलर्ट कर दिया गया है। रूस के निशाने पर यूक्रेन के कई शहर हैं और सैकड़ों मिसाइलों के दागे जाने की आशंका है। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति कार्यालय ने जनता से अपील की है कि वे हवाई हमले के अलर्ट को हल्‍के में नहीं लें और सुरक्षित स्‍थानों पर बने रहें। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस की ओर से दागे गई 18 में से 15 क्रूज मिसाइलों को मार गिराया है।

रूस ने घातक बॉम्‍बर की मदद से बोला हमला
यूक्रेनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रूस रविवार की रात को ढाई बजे इन हमलों की बारिश शुरू की। यूक्रेनी सेना के कमांडर इन चीफ ने कहा कि रूस ने इस हमले के लिए अपने 9 Tu-95 बॉम्‍बर और 2 Tu-160 विमानों का इस्‍तेमाल किया। इससे पहले यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने एक बयान जारी करके कहा था कि हमलावर सफल नहीं होंगे जो हमारी शांति को छीन रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अब असली लड़ाई होने जा रही है और हमें अपनी जमीन को रूस की गुलामी से निश्चित रूप से आजाद कराना होगा।

यूक्रेन ने कहा है कि इन ताजा रूसी हमलों में कई नागरिक हताहत हुए हैं। यूक्रेनी पुलिस ने चेतावनी दी है कि रूस यूक्रेन पर सैकड़ों की तादाद में मिसाइल हमले कर सकता है। इस बीच यूक्रेन के मध्य शहर उमान में रूस के मिसाइल हमलों में मारे गए बच्चों तथा अन्य लोगों को उनके रिश्तेदारों तथा मित्रों ने नम आंखों से दफनाया। उमान में शुक्रवार को एक अपार्टमेंट में दो मिसाइल हमलों के कारण 23 लोगों की मौत हो गयी थी। यूक्रेन के गृहमंत्री इहोर क्लिमेंको ने बताया कि मृतकों में छह बच्चे भी शामिल हैं। उमान में क्षतिग्रस्त इमारत पर लोगों ने मृतकों की तस्वीरें रखीं तथा उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

रूस ने 24 घंटे में 27 बार हमले किए
यूक्रेन की सीमा से लगते रूसी क्षेत्र ब्रायंस्क के गवर्नर एलेक्जेंडर बोगोमाज ने बताया कि यूक्रेन के रॉकेट हमले में चार लोगों की मौत हो गयी। ये रॉकेट यूक्रेनी सीमा से नौ किलोमीटर दूर सुजेम्का गांव के मकानों पर गिरे। रविवार को ही खेरसन क्षेत्र के गवर्नर ओलेक्सांद्र प्रोकुदिन ने बताया कि पिछले 24 घंटे में रूस ने उनके क्षेत्र में 27 बार हमले किए जिसमें एक नागरिक की मौत हो गयी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से हथियारों की आपूर्ति पर बात की। मैक्रों के कार्यालय ने बताया कि उन्होंने यूक्रेन को हरसंभव मदद देने की फ्रांस की प्रतिबद्धता को दोहराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button