भारत स्काउट एवं गाइड राज्य पुरस्कार के लिए हुआ पूर्वाभ्यास शिविर

रायपुर

भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ रायपुर के द्वारा जिला स्तरीय राज्य पुरस्कार पूर्वाभ्यास शिविर का आयोजन वीर शिवाजी नगर पालिक निगम उच्च माध्यमिक विद्यालय खमतराई में आयोजित किया गया। यह शिविर 9 जुलाई तक चलेगा। शुक्रवार को शिविर उद्घाटन के अवसर पर जिला स्काउट एवं गाइड अध्यक्ष जी स्वामी , जिला मुख्य आयुक्त डॉ सुरेश शुक्ला, जिला आयुक्त एवं जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर, जिला सचिव मृत्युंजय शुक्ला एवं अन्य प्रशिक्षक गण उपस्थित थे। शिविर में लगभग 90 से अधिक स्काउट गाइड रोवर रेंजर शामिल हुए।

शिविर में राज्य पुरस्कार में सम्मिलित होने वाले बच्चों को पूर्वाभ्यास करवाया जाता है और इसके पश्चात राज्य पुरस्कार जांच शिविर में शामिल होंगे और राज्य पुरस्कार प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर डॉ सुरेश शुक्ला ने कहा अनुशासन लक्ष्य को प्राप्त करने की पहली सीढ़ी होती है और भारत स्काउट्स एवं गाइड्स अनुशासन की शिक्षा में प्रथम सीढ़ी देता हैं और जो बच्चे स्काउट गाइड में रहते हैं वह हर हालत में  अनुशासशीत रहते हैं और आने वाले समय में अनुशासन के माध्यम से लक्ष्य की प्राप्ति करते हैं। जिला अध्यक्ष जी स्वामी ने कहा कि राज्य पुरस्कार प्राप्त करने के पश्चात राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं और उन्होंने बच्चों की उज्जवल भविष्य की कामना देते हुए कहा कि राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त कर राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त राष्ट्रपति प्राप्त कर जीवन का लक्ष्य प्राप्त करें।

जिला आयुक्त एवं जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर आर एल ठाकुर जी ने कहा कि बच्चो के सर्वांगीण विकास के लिए स्काउट गाइड की गतिविधि आवश्यक है पढ़ाई लिखाई के अलावा जीवन को सरल तरीके से जीने के लिए स्काउट का जीवन में बड़ा महत्व हैं एम बच्चों की प्रेरणा देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। यह तीन दिवसीय होगी यह शिविर के शिविर संचालक गोपाल राम वर्मा जी एवं सहायक संचालक मृत्युंजय शुक्ला, बालक दास रावत, रोहित कुमार वर्मा, मुकेश बोरकर, शाहिना परवीन, लीना वर्मा, दामिनी नाग आदि प्रशिक्षक शिविर में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button