गुजरात टाइटंस के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में आरसीबी की निगाह कोहली और डुप्लेसी पर

बेंगलुरू
 प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बेताब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम जानती है कि गुजरात टाइटंस के खिलाफ रविवार को यहां होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अंतिम लीग मैच में जीत दर्ज करने के लिए उसे क्या करने की जरूरत है।

विराट कोहली फिर से अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लौट आए हैं जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसी अभी तक 600 से अधिक रन बनाकर आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं। आरसीबी को इस करो या मरो वाले मैच में अपने इन दोनों सलामी बल्लेबाजों से फिर से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी।

आरसीबी की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स से आगे चौथे स्थान पर है। इन तीनों टीमों के समान 14 अंक हैं। मुंबई को एक अन्य मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करना है और उसके पास भी आरसीबी की तरह अपने अंको की संख्या 16 तक पहुंचाने का मौका है।

आरसीबी को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही उसे तब तक मुंबई और सनराइजर्स के बीच दोपहर में होने वाले मैच का परिणाम भी पता चल जाएगा।

लेकिन यदि वह शीर्ष पर काबिज गुजरात टाइटंस से हार जाता है तो फिर उसकी प्लेऑफ में खेलने की संभावना लगभग समाप्त हो जाएगी। हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है और उसकी टीम लगातार दूसरे साल खिताब जीतने की दौड़ में आगे बनी हुई है।

गुजरात की टीम 13 मैचों में 18 अंक लेकर लीग चरण में अपना पहला स्थान सुनिश्चित कर चुकी है।

आरसीबी और गुजरात टाइटंस दोनों ही बड़ी जीत दर्ज करने के बाद इस मैच में उतरेंगे। गुजरात ने जहां सनराइजर्स को 34 रन से हराया वहीं आरसीबी ने सनराइजर्स पर आठ विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में कोहली ने शतक जमाया जो उनका आईपीएल में कुल मिलाकर छठा शतक था।

कोहली और उनके सलामी जोड़ीदार डुप्लेसी ने उस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम उससे प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी।

लेकिन गुजरात के खिलाफ मैच आसान नहीं होगा जिसकी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मजबूत टीम के खिलाफ कोहली, डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल कैसा प्रदर्शन करते हैं।

आरसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता कोहली, डुप्लेसी और मैक्सवेल पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता होना है। यदि गुजरात की टीम शुरू में विकेट लेने में सफल रहती है तो आरसीबी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और वायने पर्नेल आरसीबी के लिए अच्छी भूमिका निभा रहे हैं लेकिन उनका सामना बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और कप्तान पंड्या से होगा।

अनुभवी मोहम्मद शमी, राशिद खान और मोहित शर्मा की मौजूदगी में गुजरात टाइटंस का आक्रमण बेहद मजबूत है।

जहां तक मौसम की बात है तो बारिश की संभावना बताई गई है जो कि आरसीबी के लिए अच्छी खबर नहीं मानी जा सकती।

टीम इस प्रकार है:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाश दीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिंह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सिद्दार्थ कौल, विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज़ अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाक, केदार जाधव।

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साईं सुदर्शन, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नलकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button