पाकिस्तान वनडे क्रिकेट में 500 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी, भारत समेत ये टीम लिस्ट में शामिल

नई दिल्ली
बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने गुरुवार रात न्यूजीलैंड को पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट से धूल चटाकर बड़ा कारनामा किया। पाकिस्तान की यह वनडे क्रिकेट में 500वीं जीत है और वह इस मुकाम तक पहुंचने वाली मात्र तीसरी टीम बनी है। जी हां, वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान से पहले दो टीमें 500 से अधिक मुकाबले जीत चुकी है। इस सूची में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है। टीम इंडिया ने अभी तक इस फॉर्मेट में 539 मैच जीते हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 594 मुकाबले जीतकर टॉप पर है। इस लिस्ट में चौथे पायदान पर वेस्टइंडीज है जिन्होंने अभी तक कुल 411 वनडे मैच जीते हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें-
ऑस्ट्रेलिया- 594
भारत- 539
पाकिस्तान- 500*
वेस्टइंडीज- 411
साउथ अफ्रीका- 399

बात पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले की करें तो, 5 मैच की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। न्यूजीलैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए डेरेल मिशेल (113) के शतक और विल यंग (86) के अर्धशतक के दम पर बोर्ड पर 288 रन लगाए थे। पाकिस्तान के लिए इस दौरान शाहीन अफरीदी समेत नसीम शाह और हारिस रऊफ ने 2-2 विकेट चटकाए थे।

289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम के फखर जमन और इमाम उल हक ने धमाकेदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 124 रन जोड़े। इमाम 60 रन की पारी खेलकर आउट हुए, इसके बाद कप्तान बाबर आजम 1 रन से अर्धशतक से चूक गए और 49 के निजी स्कोर पर मिलन का शिकार बने। पाकिस्तान ने इस स्कोर को 5 विकेट और 9 गेंदें रहते हासिल कर लिया। मेजबान टीम के जीत के हीरो फखर जमन रहे जिन्होंने 13 चौकों और 1 छक्के की मदद से 117 रनों की शानदार पारी खेली। सीरीज का अगला मुकाबला इसी मैदान पर 29 अप्रैल यानी कल खेला जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button