चीन में उच्च तापमान को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

बीजिंग
चीन में भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए उच्च तापमान के लिए दूसरा सबसे बड़ा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। देश की राष्ट्रीय वेधशाला ने यह अर्लट जारी किया।

आज दिन में, उत्तरी चीन के कुछ हिस्सों, पीली नदी और हुआइई नदी के कुछ हिस्सों, यांग्त्ज़ी नदी के दक्षिणी क्षेत्रों, दक्षिण चीन, झिंजियांग, भीतरी मंगोलिया, निंगक्सिया और शांक्सी में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने का अनुमान है।

बीजिंग, हेबेई और हेनान के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो सकता है।मौसम केंद्र ने कहा कि हेबेई, बीजिंग, तियानजिन, शेडोंग और हेनान में 96 से 10 जुलाई तक लू चलने के आसार हैं।चीन में उच्च तापमान के लिए रंग आधारित त्रि-स्तरीय चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी है जिसके बाद नारंगी और पीला है।

नासा, स्पेसएक्स की क्रू-7 मिशन शुरू करने की योजना

लॉस एंजिल्स
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) और स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) अगस्त में अंतररार्ष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन(आईसीसी) के लिए क्रू-7 मिशन शुरू करने की योजना बना रही हैं।

एक बयान में कहा गया कि फ्लोरिडा में नासा के केनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से क्रू- 7 मिशन के लिए 15 अगस्त की तिथि निर्धारित की गयी है।

इस चालक दल में नासा के अंतरिक्ष यात्री और मिशन कमांडर जैस्मीन मोघबेली, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री और पायलट एंड्रियास मोगेन्सन के साथ-साथ जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री सातोशी फुरुकावा, रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री कोंस्टेंटिन बोरिसोव मिशन विशेषज्ञ के रूप में शामिल होंगे।

स्पेसएक्स ने इस वर्ष मार्च में नासा के क्रू-6 मिशन को आईसीसी के रास्ते में कक्षा में लॉन्च किया था। इसमें एक रूसी कॉस्मोनॉट और संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यात्री उड़ान के लिए नासा के दो चालक दल में शामिल हुए थे। एलन मस्क के स्पेसएक्स की छठीं ऑपरेशनल क्रू फ्लाइट थी। इसमें नासा के दो और रूस तथा संयुक्त अरब अमीरात के एक-एक अंतरिक्ष यात्री शामिल थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button