रविवि में अब 20 विद्यार्थी ले सकेंगे जेम्स एंड ज्वेलरी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश

रायपुर

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने शनिवार को पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डा.) सच्चिदानंद शुक्ला से मुलाकात किया और जेम्स एंड ज्वेलरी का पाठ्यक्रम में सीट बढ़ाने की मांग की। कुलपति शुक्ला ने इसी सत्र से 10 सीटें बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान कर दी और सत्र 2023-24 से 20 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा जिसके लिए आॅनलाइन प्रक्रिया 1 जून 2023 से प्रारंभ होगी। पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने जेम्स एंड ज्वेलरी पाठ्यक्रम पढ?े वाले छात्र-छात्राओं के लिए 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि की भी घोषणा की। इस अवसर पर रायपुर सराफा एसइस अवसर पर रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, इंदरजीत सिंह सालूजा, प्रहलाद सोनी, प्रमित नियोगी, हेमंत (गज्जू), हेमंत शर्मा, विमल बुरड़, कल्पित ढोलकिया शामिल थे।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में जेम्स एंड ज्वेलरी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए उनकी टीम ने कड़ी मेहनत की और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल से यहां पर जेम्स एंड ज्वेलरी पाठ्यक्रम शुरू हो पाया। पहले सत्र में 10-10 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया गया और वे अब अपनी पढ़ाई कर रहे है। इस सत्र में 10 और सीट बढ़ाने के लिए उनसे कई छात्र-छात्राओं ने मुलाकात की थी और उनकी मांग को लेकर वे शनिवार को पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डा.) सच्चिदानंद शुक्ला से मुलाकात की और उन्हें छात्राओं की मांगों से अवगत कराते हुए 10 सीट बढ़ाने का आग्रह किया। जिसे कुलपति शुक्ला ने स्वीकार करते हुए इसी सत्र से 10 और सीटें बढ़ाने की सहमति प्रदान कर दी और अब 20 विद्यार्थी सत्र 2023-24 के लिए 1 जून 2023 से आनलाइन आवेदन कर सकते है।

मालू ने बताया कि रविवि में पाठ्यक्रम के शुरू हो जाने से जहां युवाओं को स्व:रोजगार के अवसर मिलेंगे वहीं जेम्स एंड ज्वेलरी (रत्न- आभूषण) की पढ़ाई करने वाले छात्रों को 1 साल में डिप्लोमा सर्टिफिकेट और 3 साल पढ़ाई करने के बाद डिग्री प्रदान किया जाएगा। वैसे भी छत्तीसगढ़ अपार खनिज संपदा से परिपूर्ण है लेकिन जेम्स एंड ज्वेलरी पाठ्यक्रम की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब देवभोग से हीरा और कोरंडम का उत्खनन शुरू होगा।

श्री मालू ने बताया कि पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल से भी उनकी टीम ने आज मुलाकात किया और जेम्स एंड ज्वेलरी का पाठ्यक्रम पढने वाले छात्र-छात्राओं की समस्याओ से अवगत कराया। श्री अग्रवाल ने तत्काल ही विधायक निधि फंड से 20 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस फंड से लैब की स्थापना की जाएगी और यहां छात्र-छात्राएं आसानी से शोध कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button