ट्विटर की टक्कर में मेटा ने शुरू की ‘थ्रेड्स’ ऐप, कई केंद्रीय मंत्री और जानी-मानी हस्तियां शामिल

नई दिल्ली
 सोशल मीडिया मंच ट्विटर के प्रतिद्वंद्वी के तौर पर हाल में फेसबुक और इंस्टाग्राम की मालिक कंपनी ‘मेटा' द्वारा शुरू ऐप ‘थ्रेड्स' का इस्तेमाल करने वालों में विदेश मंत्री एस.जयशंकर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बॉलीवुड स्टार माधुरी दीक्षित, क्रिकेटर शिखर धवन और आध्यात्मिक गुरु सदगुरु सहित अन्य हस्तियां शामिल हैं। नए सोशल मीडिया मंच से महज दो दिन में ही करीब पांच करोड़ से अधिक लोग जुड़े है।

केंद्रीय मंत्रियों में विदेश मंत्री एस.जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शामिल हैं, जो सोशल मीडिया मंच थ्रेड्स से जुड़े हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर भी इस नए मंच से जुड़े हैं। अन्य मंत्रियों में प्रह्लाद जोशी, गिरिराज सिंह और गजेंद्र शेखावत शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और गोवा के मुख्यमंत्री डॉ.प्रमोद सावंत भी इस नए मंच का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मेटा थ्रेड्स को एलन मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर का प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है और इसकी शुरुआत के महज 24 घंटे के भीतर करीब तीन करोड़ लोग इससे जुड़ गए। मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने अपने आधिकारिक थ्रेड्स अकाउंट से इसकी घोषणा की थी। बॉलीवुड निर्देशक करण जौहर, क्रिकेटर शिखर धवन, ऋषभ पंत और सुरेश रैना के साथ-साथ अभिनेत्री काजोल, माधुरी दीक्षित, तापसी पन्नू, तमन्ना भाटिया,अभिनेता अभिषेक बच्चन, अल्लू अर्जुन, जूनियर एनटीआर, चिरंजीवी, महेश बाबू आदि भी इस मंच का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अभिनेत्री मृणाल ठाकुर, सोनाक्षी सिन्हा और परिणीति चोपड़ा तथा अभिनेता अली फजल ने भी इसपर अपना खाता बनाया है। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, नेटफ्लिक्स और यशराज फिल्म्स ने भी थ्रेड्स पर अपना-अपना आधिकारिक अकाउंट बनाया है। इस नए ऐप से जुड़ने वाले अन्य लोगों में आध्यात्मिक गुरु सदगुरु और गौर गोपाल दास भी हैं। इस बीच, मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, ट्विटर ने नए ऐप को लेकर मेटा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है।

ट्विटर ने मेटा पर उसके पूर्व कर्मचारियों के साथ मिलकर कथित तौर पर व्यापार गोपनीयता एवं बौद्धिक संपदा का अवैध रूप से इस्तेमाल कर उसके ऐप की नकल तैयार करने का आरोप लगाया है। मेटा के खिलाफ संभावित कानूनी कार्रवाई को लेकर मस्क ने कहा, ‘‘प्रतिस्पर्धा ठीक है, लेकिन धोखाधड़ी नहीं।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button