बारिश के मौसम में इम्यूनिटी बनाए रखें और हेल्दी रहेंने के लिए घर पर करे ये एक्सरसाइज

बरसात के मौसम में बाकी दिनों की तुलना बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है। दरअसल, इस मौसम में आस-पास इंफेक्शन से लेकर फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं तक, लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थति में जरुरत इस बात की होती है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाए रखें ताकि आपको इन समस्याओं से बचाव हो सके। ऐसी में रेगुलर एक्सरसाइज  करना आपको कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों को हेल्दी रखता है और मौसमी इंफ्केशन से बचाता है। लेकिन, बाहर बारिश होने से इस मौसम में लोग एक्सरसाइज से बचते हैं। तो, आइए जानते हैं कुछ ऐसे वर्कऑउट के बारे में जिन्हें आप घर में भी कर सकते हैं।

ब्रिदिंग एक्सरसाइज
ब्रिदिंग एक्सरसाइज करना फेफड़ों को मजबूत करने में मददगार है। ये बारिश में एलर्जी राइनाइटिस और अस्थमा को ट्रिगर करने से बचाता है। इसके अलावा ये आपके श्वसन तंत्र को मजबूती देता है और मौसमी इंफेक्शन और फ्लू से बचाता है। तो, घर में योगा मैट लगाएं और फिर आराम से बैठकर ब्रिदिंग एक्सरसाइज करें। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे।

पुशअप्स लगाना
पुशअप्स लगाना, वेट लॉस और मांसपेशियों के लिए एक इंटेंस एक्सरसाइज है। इसमें पेट को सिकोड़ कर और अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचकर अपने कोर को कस लेना होता है। सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपने आप को वापिस फर्श पर ले आएं, जब तक कि आपकी कोहनियां 90 डिग्री के कोण पर न आ जाएं। अपनी छाती की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें और अपने हाथों से वापस ऊपर की ओर लेते हुए लौट आएं। ये किसी जिम ट्रेनिंग से कम नहीं।

स्क्वाट्स और जंपिंग जैक एक्सरसाइज
स्क्वाट्स और जंपिंग जैक एक्सरसाइज, किसी जिम ट्रेनिंग से कम नहीं है। आप इसे आराम से घर पर बैठकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जो कि फुल बॉडी वर्कआउट है। ये आपकी मांसपेशियों की टोनिंग से लेकर आपके फेफड़ों और रीढ़ की हड्डी तक को स्वस्थ बनाता है। तो बारिश हो और आप बाहर एक्सरसाइज करना नहीं चाहते हैं तो घर पर इन एक्सरसाइज को करके आप हेल्दी रह सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button