चंदखुरी में श्रीराम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा समारोह में आएंगे महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस

रायपुर
विश्व के एकमात्र चंदखुरी गांव में स्थित माता कौशल्या मंदिर के समीप ही भव्य श्रीराम मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। संगमरमर से बनाए गए गुंबद पर की गई नक्काशी आकर्षण का केंद्र है। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 4 से 7 मई तक मनाया जाएगा। समारोह में शामिल होने के लिए राजधानी के नौ बार सांसद रह चुके महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस आ रहे हैं। वे पांच मई को राजधानी पहुंचेंगे और 6 मई को प्राणप्रतिष्ठा, महाआरती के दौरान शामिल होंगें।

पूर्वजों का सपना हो रहा पूरा

श्री श्री रामचंद्र स्वामी मंदिर चंदखुरी के निर्माणकर्ता बैस परिवार के श्याम बैस ने बताया कि उनके दादा स्व. मोतीराम बैस ने सालों पहले श्रीराम मंदिर बनाने के लिए 40 एकड़ जमीन दी थी। उनका सपना था कि भव्य मंदिर बने और उस जमीन से होने वाली आमदनी से ही मंदिर की देखरेख, संपूर्ण व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके। सालों बाद अब उनका सपना पूरा होने जा रहा है। कौशल्या धाम में आने वाले श्रद्धालु श्रीराम मंदिर का भी दर्शन करके आनंदित होंगे। मंदिर के सर्वराकार महेश बैस हैं।

छह मंदिर में अनेक देवी-देवता विराजेंगे

श्रीराम मंदिर में छह गुंबद का निर्माण किया गया है। यहां श्रीराम-जानकी, लक्ष्मण, हनुमान, भगवान शंकर, राधाकृष्ण की प्रतिमाओं को प्रतिष्ठापित किया जाएगा। पहले दिन 4 मई को कलश यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा चंदखुरी गांव का भ्रमण करके मंदिर पहुंचेगी। 5 मई से विविध संस्कार संपन्न होंगे। पूजा संपन्न कराने के लिए तिरुपति बालाजी से पुजारी पधार रहे हैं। 5 मई को महाराष्ट्र के राज्यपाल राजधानी आएंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 10 हजार से अधिक श्रद्धालुआें के लिए भंडारे में प्रसादी की व्यवस्था की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button