बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण, दुर्लभ संयोग, व्यापार में होगा मुनाफा

इस साल दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को बुद्ध पूर्णिमा है. यह हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. जिसे बुद्ध जयंती या फिर बुद्ध पूर्णिमा कहा जाता है. इसी दिन बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. वहीं इसी साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है. ऐसा बताया जा रहा है कि 130 साल के बाद ये दुर्लभ संयोग बना है. जब बुद्ध पूर्णिमा के दिन ग्रहण का योग बना है.

इस संयोग को बनने से 3 राशियों को फायदा होने वाला है. उन्हें नौकरी, नया वाहन और मान-सम्मान की प्राप्ति होने वाली है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बुद्ध पूर्णिमा की तिथि, चंद्र ग्हण का समय और किन राशियों पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगाट. इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

जानें बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग में इस साल दिनांक 4 मई को वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की रात 11:44 मिनट से लेकर अगले दिन दिन दिनांक 5 मई को रात 11: 03 मिनट तक रहेगा. ऐसे में इसकी उदया तिथि दिनांक 05 मई को हैच, इसलिए इस दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी.

जानें कब लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण
बुद्ध पूर्णिमा के दिन साल का पहला चंद्र लगने वाला है. बता दें, दिनांक 05 मई को रात 08:45 मिनट से लेकर देर रात 01:00 बजे तक है. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 09 घंटे पहले से ही लग जाता है. लेकिन इस बार उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण इसका सूतक काल मान्य नहीं है.

3 राशियों को हर क्षेत्र में मिलने वाली है सफलता

1. मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन दुर्लभ संयोग बनन से लाभ होने की संभावना है. बिजनेस में मुनाफा होगा. आपको नए अवसरों की प्राप्ति होगी. नौकरीपेशआ लोगों को नई जॉब मिलने की संभावना है. आपका स्वास्थ्य पहले से ठीक रहेगा.

2. सिंह राशि
सिंह राशि वालों के लिए दुर्लभ संयोग बनने से वाद-विवाद के मामलों में सफलता मिल सकती है. आपके पक्ष में कोर्ट का फैसला आ सकता है. धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी. आपको नई जिम्मेदारी मिल सकती है.

3. मकर राशि
मकर राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा का संयोग भाग्योदय जैसा साबित होगा. आपके प्रोमोशन के योग बनते दिख रहे हैं. आपको मित्रों का सहयोग मिल सकता है. नया वाहन और मकान खरीदने का योग बन रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button