जाने फल खाने का सही तरीका सेहत को होगा फायदा

फल खाने के अपने ही कुछ फायदे हैं। जो लोग फलों का सेवन नहीं करते उनका शरीर कई लाभों से वंचित रह जाता है। इसके अलावा फलों का सेवन न करना पेट के मेटाबोलिक रेट को खराब करता है और फाइबर और रफेज की कमी से आप कब्ज के शिकार हो जाते हैं। लेकिन, आज हम फल खाने के सही तरीके (best way to eat fruits in hindi) से बारे में बात करेंगे। दरअसल, आजकल लोग फलों को चाकू से काटकर खाते हैं जबकि, अगर आप फलों को सीधे दांत से खाएं तो ये आपके लिए ज्यादा लाभकारी होगा। क्यों, जानते हैं इस बारे में।

फलों में पोषक तत्वों की कमी के 3 बड़े कारण होते हैं जो कि प्रकाश, गर्मी और पानी हैं। जब आप फलों को काटते हैं तो ये तीनों चीजें इनके साथ होती हैं। इससे जिंक और मैग्नीशियम जैसे माइक्रो न्यूट्रीएंट्स काटते समय ही गायब हो जाते हैं।

इसके अलावा हवा के साथ इनके रिएक्शन से विटामिन सी भी नष्ट हो जाता है। इतना ही नहीं काटने से किसी फल के श्वसन दर में बढ़ोतरी होती है और शुगर टूटकर कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती है। इससे फल जल्दी खराब हो जाते हैं, साथ ही फलों का स्वाद और बनावट भी बदल जाती है। इस तरह आप फलों के असली फायदों से अनजान रह जाते हैं।

इन फलों को दांत से काटकर खाएं
अनार और पपीते जैसे फलों को तो आप सीधे दांत से काटकर नहीं खा सकते लेकिन, कुछ फलों को तो आपको दांत से ही काटकर खाना चाहिए। नहीं तो इन्हें खरीदने के पीछे आपने जितना पैसा लगाया है ये सब बर्बाद हो जाएगा। इन फलों में शामिल हैं सेब, केला, अमरूद, स्ट्रॉबेरी और चीकू। इन्हें जब आप धोकर सीधे खाएंगे तो आपके शरीर में फाइबर और रफेज की भी मात्रा बढ़ेगी। इसके अलावा इन फलों को दांत काटकर खाने से दांत मजबूत होने के साथ इनके लेयर्स की सफाई भी होगी। साथ ही आंतों को ज्यादा रफेज मिलेगा जिससे मेटाबोलिज्म तेज होगा और आप हेल्दी रहेंगे।

तो, अब से इन बातों का ख्याल रखते हुए ही फलों का सेवन करें ताकि आप इनके ज्यादा से ज्यादा लाभों को पा सकें। बाकी, इतना ध्यान रखें कि फलों की अच्छे से सफाई जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button