आईआरसीटीसी चलाएगी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, 25 को बिलासपुर से होगी रवाना

रायपुर

रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों से भारत सरकार द्वारा परिकल्पित देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन सिकंदराबाद से शुरू किया है। भारतीय रेल की इन थीम आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से अवगत कराने हेतु की गई है। छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आई.आर.सी.टी.सी.) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है जो 25 मई को बिलासपुर रेलवे स्टेशन से शुरू होगा। इसके लिए 23 मई तक पंजीयन किया जा सकता है।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए साउथ सेंट्रल जोन के ज्वाइंट जनरल मैनेजर किशोर सत्या, शिवप्रसाद, राजीव कुमार ने संयुक्त पत्रकारवार्ता में बताया कि यह ट्रेन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से 25 मई को रवाना होगी जो भाटापारा, तिल्दा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाव एवं महाराष्ट्र के गोंदिया, तिरोरा, भंडारा रोड, नागपुर, सेवाग्राम, 4 बल्लारशाह स्टेशनों से होते हुए जएगी। 07 रातें/08 दिनों की इस यात्रा में रामेश्वरम, मदुरई, तिरुपति एवं श्रीसैलम- मल्लिकजुर्ना ज्योतिलिंग के मंदिरों एवं दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके लिए यात्रियों को महज 15,500 रुपये प्रति व्यक्ति का खर्च उठाना होगा। 5 साल के बच्चों का टिकट नि:शुल्क रहेगा।

भारत गौरव ट्रेन की विशेषता यह है कि एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, आन-बोर्ड और आफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, आन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल है। कोविड नियमों का पालन भी किया जाएगा। बुकिंग के लिए आई.आर.सी.टी.सी. के बिलासपुर एवं रायपुर रेल्वे स्टेशन कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है या फिर बिलासपुर 8287932242, 8287932329 और रायपुर में 9390112759 नंबर पर कॉल करके भी बुकिंग की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button