नाटक मंचन से होगी इप्टा के बाल नाट्य शिविर की शुरूआत

भिलाई

क्रीड़ा सांस्कृतिक एवं नागरिक सुविधाएं विभाग भिलाई इस्पात संयंत्र के सहयोग से ग्रीष्मकालीन बाल एवं तरुण नाट्य शिविर 1 मई से 25 मई के बीच नेहरू सांस्कृतिक भवन सेक्टर 1 में होगा। इसका रंगारंग समापन 25 एवं 26 मई को को नेहरू सांस्कृतिक भवन के मुख्य सभागार में होगा। भिलाई इप्टा का 25 वां नाट्य शिविर है इसलिए इस शिविर में स्थानीय प्रशिक्षकों के अलावा भिलाई के बाहर से भी प्रशिक्षक बुलाए जाएंगे।  

जो बच्चों के संपूर्ण व्यक्तित्व निखार के लिए उन्हें ड्राइंग पेंटिंग, कार्टून, चित्रकला अभिनय, नृत्य एवं गायन में प्रशिक्षित करेंगे। इनमें अशोकनगर से कुश, भोपाल से सचिन श्रीवास्तव, दिल्ली से वर्षा आनंद एवं जमशेदपुर से अर्पिता तथा बिलासपुर से साक्षी शर्मा को  विशेष शिविर रूप से आमंत्रित किया गया है एवं इन सभी की सहमति भी प्राप्त हो चुकी है साथ ही इस वर्ष प्रशिक्षणार्थियों को छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ साहित्यकार रवि श्रीवास्तव, परदेशी राम वर्मा, शरद कोकास, कवि परमेश्वर वैष्णव,शायर मुमताज, लोक बाबू प्रोफेसर सियाराम शर्मा, प्रोफेसर थान सिंह वर्मा, प्रोफेसर जयप्रकाश साव, अंचल के प्रसिद्ध व्यंग्य कार विनोद साव सहित भिलाई एवं छत्तीसगढ़ की उन हस्तियों से भी मुलाकात कराई जाएगी। जिन्होंने अपने दम पर कला साहित्य या सामाजिक कार्य के क्षेत्र में एक मुकाम हासिल किया है।

प्रवेश फार्म नेहरू सांस्कृतिक भवन के इप्टा  कार्यालय कक्ष क्रमांक 3 से प्रतिदिन शाम 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्राप्त किए जा सकते हैं। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है अंतिम तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रतिभागी को कम से कम कक्षा पांचवी का छात्र होना अनिवार्य है इस कार्यशाला में कोई भी बालक बालिका महिला या पुरुष भाग ले सकते हैं। प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी शिविर का प्रारंभ भिलाई इस्पात संयंत्र थे शिक्षा विभाग के योग शिक्षक अरुण पंडा की योग कक्षाओं से होगा। शाम को 7:30 बजे शरीफ अहमद लिखित एवं चारू श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित नाटक समर का मंचन किया जाएगा। इस वर्ष शिविर संचालन की जिम्मेदारी भिलाई इप्टा के श्रीकांत पाठक को सौंपी गई है। उनके सहयोग के लिए गौरी परांजपे, अमिताभ शर्मा,वाणी वर्मा निकिता कुमारी, हर्ष, चित्रांश श्रीवास्तव रोहित रेड्डी और नरेंद्र पटनारे होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button