2047 तक भारतीय नौसेना होगी ‘आत्मनिर्भर’, नौसेना प्रमुख बोले- चीन पर हमारी पैनी नजर

नई दिल्ली
 भारत में सुरक्षा प्रणालियों को उच्च स्तर पर लाने की पूरी कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में भारतीय नौसेना को आत्मनिर्भर बनाने पर चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा, "नौसेना आत्मनिर्भरता में सबसे आगे रही है। 2047 तक, हम पूरी तरह से एक 'आत्मनिर्भर' नौसेना होंगे।" इस दौरान उन्होंने हिंद महासागर में चीन की उपस्थिति और भारतीय नौसेना इसके लिए कितनी तैयार है इसे लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना इसे लेकर पूरी तरह से तैयार है। हम चीन की सभी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं।

हिंद महासागर में सर्विलांस
इसके लिए हिंद महासागर में सर्विलांस भी किया जा रहा है। साथ ही रडार सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है। इसके अलावा जल्द ही नौसेना नें 3 से 6 वारशिप भी सेना में शामिल किए जाएंगे। भारत की तरफ से युद्धाभ्यास भी किए जा रहे हैं।

चीन ने 10 साल में करीब 148 जहाज कमीशन किए
उन्होंने बताया कि चीन की तरफ से बीते 10 सालों में करीब 148 जहाजों और सबमरीन को अपनी नौसेना में कमीशन किया गया है। ये वाकई एक बड़ी संख्या है। चीन नए युद्धक विमान और जहाज और एयरक्राफ्ट कैरियर का भी निर्माण कर रहा है।

पाकिस्तान को 50-प्लेटफॉर्म फोर्स बनाने की कोशिश में चीन
नौसेना प्रमुख ने इस दौरान कहा कि जहां तक हमारी जानकारी है, चीन की ओर से अगले 10 से 15 सालों में पाकिस्तान को 50-प्लेटफॉर्म फोर्स बनाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए आठ नई सबमरीन बनाई जा रही हैं। इसके अलावा भी कई तरह का कंस्ट्रक्शन किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button