राजस्थान रॉयल्स की जीत से RCB और MI पर पड़ा कितना असर? क्या कहती है समीकरण की पहेली

 नई दिल्ली

शुक्रवार रात आईपीएल 2023 के 66वें मुकाबले में संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से पटखनी दी। आरआर इस जीत के बाद प्वाइंट्स टेबल में 14 अंक के साथ 5वें पायदान पर पहुंच गया है। राजस्थान अपने लीग स्टेज के सभी मैच खेल चुका है, ऐसे में अब उनके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर टिकी है। संजू सैमसन की टीम की इस जीत से एमआई को प्वाइंट्स टेबल में एक पायदान का नुकासन हुआ है, वहीं नेट रन रेट के मामले में जरूर आरसीबी की धड़कने बढ़ी होगी। हालांकि अभी भी इन दोनों टीमों कि किस्मत अपने हाथों में हैं। आइए जानते हैं राजस्थान रॉयल्स की इस जीत से मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर क्या असर पड़ा है-
 

सबसे पहले बात फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कर लेते हैं। आरसीबी की टीम 13 मैचों में 14 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर है। बैंगलोर का नेट रन रेट 0.180 का है। वहीं राज्साथान रॉयल्स अब पंजाब पर जीत दर्ज कर 14 अंकों के साथ 5वें पायदान पर है और उनका नेट रन रेट 0.148 का है। नेट रन रेट के मामले में आरआर अब आरसीबी से 0.032 ही पीछे हैं।
 
ऐसे में अगर आरसीबी अपना आखिरी मैच गुजरात के खिलाफ जीतने में कामयाब रहती है तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और टीम सीधा प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं अगर टीम हारती है तो उसे यह ध्यान रखना होगा कि वह गुजरात से 5 से ज्यादा रन से नहीं हारे नहीं तो उनका नेट रन रेट राजस्थान रॉयल्स से कम हो जाएगा। इसी के साथ आरसीबी को एमआई की भी हार की दुआ करनी होगी।
 
बात मुंबई इंडियंस की करें तो, एमआई के पास अभी भी 16 अंकों तक पहुंचने का मौका है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अगर मुंबई अपना आखिरी मैच जीतती है तो वह प्लेऑफ की दावेदार बन सकती है। वहीं अगर उन्हें हार का सामना करना पड़ता है तो प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें उनकी खत्म हो जाएगी। दरअसल, एमआई का नेट रन रेट -0.128 का है जो आरसीबी और आरआर की तुलना में काफी खराब है।
 
वहीं अगर एमआई के साथ आरसीबी भी अपना आखिरी मैच जीतती है तो मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए लखनऊ सुपर जाएंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स में से किसी एक टीम की हार की दुआ करनी होगी। दरअसल, ये दोनों टीमें फिलहाल 15-15 प्वाइंट्स पर है। अपना-अपना आखिरी मैच जीतकर दोनों टीमों के पास 17 अंकों तक पहुंचने का मौका है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button