हॉलीवुड : लेखकों की हड़ताल के लंबा खिंचने के आसार

लॉस एंजिलिस
 हॉलीवुड में मेहनताना बढ़ाने और रोजगार सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग को लेकर चल रही लेखकों की हड़ताल के लंबा खिंचने के आसार हैं।

दरअसल, राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका के 11,500 सदस्य मंगलवार को अपने करार की अवधि समाप्त होने के बाद हड़ताल पर चले गए हैं। यह बीते 15 वर्षों में हॉलीवुड में हो रही पहली हड़ताल है। इससे देर रात प्रसारित होने वाले ज्यादातर कार्यक्रमों की नयी कड़ियां अटक गई हैं, कई परियोजनाओं की शूटिंग रुक गई है और पूरी इंडस्ट्री का काम बेपटरी हो गया है।

राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका अपने लेखकों के लिए न्यूनतम मेहनताना बढ़ाने, कार्यक्रमों के लिए अतिरिक्त लेखक नियुक्त करने और परियोजनाओं के संबंध में विशिष्टता का दबाव कम करने की मांग कर रहा है। उसका आरोप है कि ओटीटी (ओवर द टॉप) युग में कार्यक्रमों की संख्या में वृद्धि के कारण उन पर काम का दबाव तो बहुत बढ़ गया है, लेकिन मेहनताने में कोई इजाफा नहीं हुआ है।

एफएक्स पर प्रसारित ‘द बियर’ और नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय शो ‘बिग माउथ’ की लेखिका केली गलुश्का (39) कहती हैं, “सब कुछ बदल गया है, लेकिन हमारा मेहनताना जस का तस है। यह मनोरंजन उद्योग में बदलाव का दौर है और अगर हम अपनी मांगों को लेकर आज मुखर नहीं होंगे, तो हमारी स्थिति कभी नहीं बदल पाएगी।”

इससे पहले, राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका की वर्ष 2007-08 की हड़ताल के समाधान में तीन महीने का समय लगा था। निर्माण स्टूडियो और कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एलायंस ऑफ मोशन पिक्चर एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स ने फिलहाल हड़ताली लेखकों से बातचीत की कोई पेशकश नहीं की है, न ही ऐसी कोई मंशा जाहिर की है। ऐसे में इस बार भी हड़ताल के लंबा खिंचने के आसार हैं। हड़ताल में शामिल ‘सेंट्रल पार्क’ के लेखक जोश गाड ने कहा, “जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं की जातीं, तब तक हम हड़ताल जारी रखेंगे।”

गुप्त भुगतान मामले में अदालत में पेश नहीं होंगे ट्रम्प

 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कथित गुप्त भुगतान मामले में सुनवाई के लिए गुरुवार को अदालत में पेश नहीं होंगे।
यह जानकारी बचाव पक्ष के वकील गेडालिया स्टर्न ने दी। अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार  ट्रम्प को सुबह न्यूयॉर्क शीर्ष अदालत में पेश होना था।
उल्लेखनीय है कि  ट्रम्प पर अप्रैल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान वयस्क फिल्म अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ एक कथित संबंध से जुड़े 130,000 डॉलर के गुप्त भुगतान और फर्जी व्यापार रिकॉर्ड के 34 मामले दर्ज किये गये हैं।

अभियोजकों ने ट्रम्प पर चुनाव में हिंसा और कर कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाया।  ट्रम्प ने इन आरोपों को निराधार बताते हुए स्वयं को निर्दोष बताया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button