केदारनाथ-बद्रीनाथ में भारी बारिश, श्रीनगर में चारधाम यात्रा रोकी

श्रीनगर

 उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पर पहुंचे श्रद्धालुओं को मौसम इस बार कड़ी परीक्षा ले रहा है। उत्तराखंड ने मौसम विभाग ने बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी केदारनाथ में अच्छी बर्फबारी हुई है। बारिश और बर्फबारी के कारण केदारनाथ में ठंड बढ़ गई है और इस कारण से तीर्थ यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 01 मई से अगले 4 दिन के लिए बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया है। इस बीच केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण चारधाम यात्रा को श्रीगर में ही रोक दिया गया है।

बीते 12 दिन से हो रही बर्फबारी

खराब मौसम के कारण बीते कई दिनों से उत्तर भारत के साथ-साथ मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। वहीं उत्तराखंड में भी बीते 12 दिन से लगातार बर्फबारी होने के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

तीर्थयात्रियों से अपील

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान लगातार हो रही बर्फबारी के बीच राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वह यात्रा रूट पर सतर्क रहें। रात होने से पहले अपने गंतव्य या शिविर तक पहुंचने का प्रयास करें। तीर्थ यात्रियों को यात्रा के दौरान भी साथ में गर्म कपड़े ले जाने की सलाह दी है।

4 मई तक जारी रहेगी बारिश व ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 01 से 04 मई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। चारधाम यात्रा के दौरान ही मौसम विभाग ने यहां येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 3500 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने अप्रैल माह में रुद्रप्रयाग में सर्वाधिक 105.1 MM जबकि उत्तरकाशी में 100.1 MM बारिश दर्ज हुई है। देहरादून में 73.1 एवं टिहरी में 73.1 MM बारिश रही। हरिद्वार में सबसे कम 8.9 MM बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button