पंजाब में Corona को लेकर Health Minister ने दी ये जानकारी, लोगों से कि Alert रहने की अपील

चंडीगढ़
यूनाइटिड स्टेट्स एजैंसी फॉर इंटरनैशनल डिवैल्पमैंट द्वारा कोविड-19 महामारी के साथ लड़ने में अहम भूमिका निभाने के लिए सहयोगी सभी गैर-सरकारी संस्थाओं (एन.जी.ओ.) के यत्नों की सराहना करते हुए पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब की 18 साल से अधिक उम्र वर्ग की 98 फीसदी आबादी ने कोविड टीकाकरण की पहली डोज लगवाने में सफलता हासिल की है, जबकि इसी आयु वर्ग के 86 फीसदी लोगों ने दूसरी ख़ुराक प्राप्त कर ली है।

यह आंकड़े 12 मई, 2023 तक पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार हैं। दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री कोविड महामारी के दौरान विशेष तौर पर कोविड-19 टीकाकरण के क्षेत्र में तजुर्बों और शिक्षाओं को सांझा करने के लिए यू.एस.ए.आई.डी. और पंजाब के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सांझे तौर पर आयोजित मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।इस दौरान उन्होंने लोगों को सावधान रहने की अपील करते कहा कि अगर लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाए है।

डा. बलबीर सिंह ने कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को उचित ढंग से प्राप्त करने में इस बेशकीमती प्रोजैक्ट और इसके स्थानीय भाईवालों जैसे-सोसायटी फॉर आल राऊंड डिवैल्पमैंट-सारड इंडिया, ममता हैल्थ इंस्टीच्यूट फार मदर एंड चाइल्ड, ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया-टी.सी.आई. और हैलपएज इंडिया के अमूल्य योगदान की सराहना की।  उन्होंने धार्मिक संस्थाओं खास कर ‘श्री अकाल तख्त साहिब’ और ‘डेरों’ की तरफ से किए जा रहे सहयोग की भी सराहना की, जिस कारण टीके लगवाने वालों की संख्या में अच्छा विस्तार हुआ है। उन्होंने बीमारियों से बचने के लिए सभी को स्वास्थ्यमंद जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पुरानी बीमारियों के इलाज में आयुर्वेद और होम्योपैथी की भूमिका को भी रेखांकित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button