नौजवानों को जिहादी विचारधारा से जोड़ रहा था गोरखपुर के मॉस्‍टर का बेटा, गुजरात ATS के इनपुट पर हुआ गिरफ्तार

लखनऊ
यूपी एटीएस ने आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित संदिग्ध आतंकी मुहम्मद तारिक अतहर को गिरफ्तार किया है। अतहर गोरखपुर का रहने वाला है। गुजरात एटीएस के इनपुट पर उसे पूछताछ के लिए लखनऊ बुलाया गया था, जहां गुरुवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

आईएसआईएस की शपथ ली थी
अतहर गोरखपुर के कोतवाली क्षेत्र के वार्ड नंबर 70 स्थित खूनीपुर मोहल्ले का रहने वाला है। उसके बारे में गुजरात एटीएस से यह सूचना मिली थी कि वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नौजवानों को जिहादी विचाराधारा से जोड़ रहा है। इस इनपुट को भौतिक और इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के माध्यम से विकसित करने के बाद अतहर को नियमानुसार नोटिस देकर पूछताछ के लिए एटीएस मुख्यालय लखनऊ बुलाया गया। पूछताछ में उसने बताया कि उसे आईएसआईएस के आतंकी और उनकी बंदूकें प्रभावित करती हैं। वह अबू बकर अल बगदादी के वीडियो भी देखता है, जिससे प्रभावित होकर वह मुजाहिद बनकर भारत में जिहाद करना चाहता है और शरिया कानून लागू कराना चाहता है। उसने आईएसआईएस की शपथ भी ली है।

मास्टर का बेटा है तारिक गिरफ्तारी से लोग हैरान
संदिग्ध आतंकी बताया जा रहा तारिक अतहर स्कूल मास्टर का बेटा है। शुक्रवार की देर शाम उसकी गिरफ्तारी की खबर जैसे ही मोहल्ले में पहुंची तो हर कोई सन्न रह गया। किसी को यकीन नहीं हो रहा है कि तारिक ऐसा कर सकता है। हालांकि उसकी सोशल मीडिया से जुड़ी गतिविधियों से लोगों को संदेह है।

मोहल्ले लोगों का यह मनना है कि वह सोशल मीडिया के चक्कर में ही फंस गया है। सोशल मीडिया की वजह से घरवाले भी उसकी हरकतों पर नजर नहीं रख पाए। फिलहाल तारिक के घर पर सन्नाटा है। परिवार को कोई भी सदस्य इस मामले में कुछ बोलने को तैयार नहीं है। कोतवाली थाना क्षेत्र के खूनीपुर मोहल्ले में अंजुमन स्कूल वाली गली में मस्जिद के ठीक सामने मोहम्मद तारिक अतहर का मकान है। तारिक के पिता शकील अतहर शिक्षक हैं। वह घासीकटरा के पास स्थित एक हायर सेकेंड्री स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हैं। दो बेटों में तारिक उनका छोटा बेटा है जबकि एक बेटी भी है। बड़ा बेटा गुटखा का कारोबार करता है। वहीं तारिक अभी पढ़ाई ही कर रहा था। तारिक के बाबा भी रेलवे में नौकरी करते थे।

मोहल्लेवालों का कहना है कि तारिक अतहर का परिवार मोहल्ले में सम्मानित है और अच्छा माना जाता है। तारिक को भी लोग काफी शरीफ मानते थे उनका कहना था कि वह घर पर ही ज्यादा वक्त बिताता था। उसकी तालीम भी अंग्रेजी मीडियम स्कूल से हुई है। पढ़ाई में अच्छा था। माना जा रहा है कि सोशल मीडिया के चक्कर में ही वह आईएसआईएस के चक्कर में पड़ा और अब एटीएस के हत्थे चढ़ गया।

खड़ा करना चाहता था आतंक का नया मॉडयूल
यूपी एटीएस ने आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित संदिग्ध आतंकी मुहम्मद तारिक अतहर को गिरफ्तार किया है। एटीएस के अनुसार अतहर ने आईएसआईएस की विचारधारा से जुड़े व्यक्तियों के ग्रुप में जुड़े होने और उनकी विचारधारा को प्रसारित करने और नौजवानों को ग्रुप में जोड़कर जिहाद के लिए तैयार करने की बात स्वीकार की है। साथ ही टेलीग्राम के विभिन्न ग्रुपों से राष्ट्र विरोधी आपत्तिजनक कंटेंट डाउनलोड कर पढ़ने, अपने पास रखने और उसे शेयर करने की बात भी बताई।

उसने यह भी बताया कि वह आईएसआईएस के मुजाहिद अबु सईद अल ब्रितानी, अल अदनानी द्वारा हिजरा के महत्व, जिहाद से पहले की तैयारी तथा जिहाद के लिए सुरक्षा मानक आदि के लेखों से प्रभावित है। पूछताछ में यह भी पता चला कि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नौजवानों को जिहादी विचाराधारा से जोड़कर आईएसकेपी का एक मॉड्यूल खड़ा कर उनको जिहाद के लिए देश के बाहर ले जाना चाहता है। अतहर द्वारा अपराध स्वीकारने के बाद उसे गिरफ्तार करते हुए उसके विरुद्ध एटीएस के लखनऊ थाने में आईपीसी की धारा 121 ए व 123 तथा विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की धारा 13, 18 व 38 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

पूछताछ के लिए बुलाकर किया गिरफ्तार
मोहम्मद तारिक अतहर की संदिग्ध गतिविधियां गुजरात एटीएस की नजर में सबसे पहले आई। बताया जा रहा है कि गुजरात एटीएस की सूचना पर लखनऊ एटीएस ने मोहम्द तारिक अतहर सहित दो युवकों को गोरखपुर से उठाया और उनसे लखनऊ में पूछताछ के बाद छोड़ दिया था। हालांकि यह कहा गया था कि जब उसे बुलाया जाए तब आना पड़ेगा।

तारिक को छोड़ने के बाद भी एटीएस उसके खिलाफ सबूत जुटाने में लगी रही और वह पुख्ता संदेह के घेरे में जब आ गया तब एटीएस ने पिछले दिनों पूछताछ के लिए बुलाया। एटीएस ने सबूतों के आधार पर जब उससे बात की और उसके सोशल मीडिया से भेजी जा रही सूचनाएं तथा अन्य गतिविधियों के बारे में बताया तब उसने गलती स्वीकार कर ली जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button