विमान के कॉकपिट में गर्लफ्रेंड को बैठाया, पायलट सहित पूरे क्रू के खिलाफ ऐक्शन

 नई दिल्ली

एक पायलट की गलती की वजह से एयर इंडिया के एक विमान के पूरे क्रू को ही डीरोस्टर कर दिया गया है। डीजीसीए ने कहा है कि जांच पूरी होने तक किसी को भी ड्यूटी में ना लिया जाए। आप सोंच रहे होंगे कि आखिर किस गलती की इतनी बड़ी सजा मिली है। दरअसल दुबई से दिल्ली उड़ान के दौरान पायलट ने अपनी एक महिला दोस्त को कॉकपिट में बैठा लिया था। यह घटना लगभग दो महीने पहले की है। अब डीजीसीए ने इसपर जांच बैठा दी है।

केबिन क्रू मेंबर ने इस बात की शिकायत डीजीसीए से की थी। 27 फरवरी को दुबई से दिल्ली आने के दौरान पायलट ने महिला दोस्त को अपने साथ बैठाया था। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि इसमें केबिन क्रू की कोई भूमिका नहीं है। जांच पूरी होने तक फिलहाल सभी क्रू मेंबर्स को  डीरोस्टर किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रिंसिपल ऑफ नेचुरल जस्टिस के तहत फैसला किया जाएगा। पायलट को भी अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फाइनल निर्णय लिए जाने तक पायलट को ड्यूटी नहीं दी जाएगी। वहीं इस मामले में एयर इंडिया ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। 21 अप्रैल को एयर इंडिया की तरफ से कहा गया था कि इस मामले को गंभीरता से लिया गया है और जांच चल रही है।

बता दें कि विमान के कॉकपिट में कोई भी सामान्य व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता और अगर ऐसा करता है तो इसे नियमों का उल्लंघन माना जाता है। दरअसल ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि कॉकपिट में पायलट और कोपायलट होते हैं जो कि विमान को उड़ाते हैं। ऐसे में कोई यहां पहुंचकर पायलट या फिर पैनल को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे यात्रियों को जान खतरे में पड़ सकती है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button