हो जाएं तैयार! LSG और RCB के बीच खेला जा सकता है IPL 2023 का एलिमिटेर मुकाबला

नई दिल्ली

आईपीएल 2023 का रोमांच सिर चढ़ बोल रहा है। सीजन-16 की लीग स्टेज का आज आखिरी दिन है। अभी तक गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स, कुल तीन टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और आखिरी टीम का फैसला आज होगा। प्लेऑफ के आखिरी स्पॉट के लिए तीन टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स रेस में बनी हुई है। इनमें सबसे अधिक चांस फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली आरसीबी के हैं। अगर आरसीबी प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रहती है तो फैंस को एक बार फिर लखनऊ सुपर जाएंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भिड़ंत देखने को मिल सकती है।
 
जी हां, अगर आरसीबी आज अपने आखिरी लीग स्टेज मुकाबले में गत चैंपियन गुजरात टाइटंस को हराने में सफल रहती है तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और एलिमिनेटर मुकाबले में उनका सामना एलएसजी से होगा।  आरसीबी के अलावा मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के भी फिलहाल 14-14 अंक है। ऐसे में प्लेऑफ के आखिरी पायदान के लिए इन तीन टीमों को दावेदार माना जा रहा है। यहां आरसीबी और एमआई के पास 16-16 अंक तक पहुंचने का मौका है।
 
गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल 2023 के 70वें मुकाबले में अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। दरअसल, आरसीबी का नेट रन रेट मुंबई इंडियंस से काफी बेहतर है, ऐसे में अगर दिन के मुकाबले में एमआई सनराइजर्स हैदराबाद को हराती भी है तो आरसीबी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बस शर्त यह है कि मुंबई कोई करिशमा करते हुए यह मैच बड़े अंतर से ना जीते जिसकी वजह से वह नेट रन रेट के मामले में आरसीबी से आगे निकल जाए। आरसीबी का नेट रन रेट 0.180 का है जबकि एमआई का 0.128 का।

क्या हार के भी आरसीबी प्लेऑफ में पहुंच सकती है?
फैंस के जहन में यह सवाल काफी उठ रहा है कि क्या आरसीबी अपना आखिरी लीग मैच हार कर भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब हां है। जी सही पढ़ा, बस आरसीबी को इसके लिए तिकड़म लगाने होगी। अगर गुजरात टाइटंस के खिलाफ आरसीबी को 5 से कम रनों से हार का सामना करना पड़ता है तो उनका नेट रन रेट मुंबई और राजस्थान दोनों से अच्छा रहेगा। इसके साथ आरसीबी को एमआई की हार की दुआ करनी होगी। इस स्थिति में हार कर भी आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचेगी और उनका सामना लखनऊ सुपर जाएंट्स से होगा।

बारिश बिगाड़ेगी आरसीबी का खेल
आरसीबी वर्सेस गुजरात मुकाबले में बारिश के 50 प्रतिशत बारिश की संभावनाएं बताई जा रही है। अगर बारिश के चलते यह मैच धुला तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। ऐसे में आरसीबी 15 प्वाइंट्स तक ही पहुंच पाएगी। अगर मुंबई अपना आखिरी मैच हारती है तो आरसीबी को प्लेऑफ का टिकट मिलेगा, वहीं अगर एमआई जीत दर्ज करती है तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button