श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में ‘सुधार के शुरुआती संकेत’: आईएमएफ

कोलंबो
श्रीलंका की दिवालिया हो चुकी अर्थव्यवस्था में 'सुधार के शुरुआती संकेत' दिखाई दिए हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के उप प्रबंध निदेशक केंजी ओकामुरा ने  देश की अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के अंत में यह बात कही। उन्होंने साथ ही श्रीलंका के अधिकारियों और आम लोगों से कहा कि सुधार की इस रफ्तार को बनाए रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ”महत्वपूर्ण नीतिगत कार्रवाइयों के कारण श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में सुधार के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं। लेकिन, आर्थिक सुधार चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। अधिकारियों और श्रीलंकाई लोगों, दोनों को मजबूती के साथ सुधार की गति को बरकरार रखने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि ऋणदाताओं के साथ लगातार खुला संवाद ऋण स्थिरता को बहाल करने के लिए पुनर्गठन समझौतों तक पहुंचने में मदद करेगा।

फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 तक बेंगलुरु संयंत्र में आईफोन का विनिर्माण शुरू कर सकती है: कर्नाटक मंत्री

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल के लिए विनिर्माण करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन बेंगलुरु के पास अपने प्रस्तावित देवनहल्ली संयंत्र में 2024 तक आईफोन का विनिर्माण शुरू कर सकती है।

कर्नाटक के बड़े एवं मध्यम उद्योग मंत्री एम बी पाटिल ने कहा कि सरकार इस साल एक जुलाई तक कंपनी को जरूरी जमीन सौंप देगी। उन्होंने कहा कि फॉक्सकॉन की योजना 2024 तक संयंत्र से आईफोन का विनिर्माण शुरू करने की है।

उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के बाद यह बात कही। कंपनी के अधिकारी बृहस्पतिवार को शिष्टाचार मुलाकात के तहत उनसे मिले। इस दौरान राज्य के आईटी मंत्री प्रियांक खड़गे भी मौजूद थे। पाटिल ने कहा, ”देवनहल्ली स्थित आईटीआईआर (सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र) में चिन्हित 300 एकड़ भूमि एक जुलाई, 2023 तक सौंप दी जाएगी। इसके साथ ही, सरकार 50 लाख लीटर प्रतिदिन पानी की आपूर्ति के साथ ही बिजली, सड़क संपर्क और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button