देश को अब तक मिल चुकी 16 वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट और टाइमिंग के साथ देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली
 देश को महज तीन साल के भीतर 16 वंदे भारत एक्सप्रेस मिल चुकी हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कह चुके हैं कि पीएम मोदी का लक्ष्य आगामी जून महीने तक देश के सभी राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ाना है। बीते 19 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की। उन्होंने पवित्र शहर पुरी को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से जोड़ने वाली ओडिशा की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। देश को अब तक मिल चुकी 16 वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट और समय पर एक नजर-

बीते 19 मई को पुरी में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी ने कहा था, “वंदे भारत एक्सप्रेस आधुनिक और आकांक्षी भारत का प्रतीक है। जब भी वंदे भारत ट्रेन एक जगह से दूसरी जगह चलती है तो भारत की गति और प्रगति देखी जा सकती है। यह गति अब ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में देखी जा सकती है।

वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों के बीच एक बड़ी हिट रही हैं। यह विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं से लैस भारत की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है। यह 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़कर अपने गंतव्य तक पहुंचा देती है। यह यात्रा के औसतन समय को 25% से 45% तक कम कर देती है।

वंदे भारत ट्रेन रूट:

1. नई दिल्ली -वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​पहली वंदे भारत ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर हरी झंडी दिखाई गई। ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर पांच दिन चलती है। ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 06:00 बजे निकलती है और 759 किमी की दूरी तय करते हुए दोपहर 2:00 बजे वाराणसी पहुंचती है।

2. नई दिल्ली – श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​यह वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन और माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा के बीच आठ घंटे में दूरी तय करती है। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6:00 बजे निकलती है और दोपहर 2:00 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचती है।

3. गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​इस वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने 30 सितंबर 2022 को लॉन्च किया था। यह ट्रेन रविवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह 6:00 बजे निकलती है और 522 किमी की दूरी तय करते हुए दोपहर 12:25 बजे गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पहुंचती है।

4. नई दिल्ली-अंब अंदौरा हिमाचल प्रदेश वंदे भारत एक्सप्रेसः यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 5:50 बजे निकलती है और 11:05 बजे अंब अनादौरा पहुंचती है।

5. चेन्नई-मैसूरु वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​ट्रेन बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन चेन्नई से सुबह 5:50 बजे प्रस्थान करती है और 401 किमी की दूरी तय करते हुए दोपहर 12:20 बजे मैसूर जंक्शन पहुंचती है।

6. नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​यह ट्रेन महाराष्ट्र के नागपुर और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच चलती है। ट्रेन शनिवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन से दोपहर 2:05 बजे निकलती है और बिलासपुर शाम 7:35 बजे पहुँचती है। 14 मई 2023 से इस रूट पर यात्रियों की संख्या कम होने के कारण इस ट्रेन को अस्थायी रूप से तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया गया है।

7. हावड़ा – न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​पीएम मोदी ने 30 दिसंबर 2022 को पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। ट्रेन बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन हावड़ा जंक्शन से सुबह 5:55 बजे निकलती है और दोपहर 01:25 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचती है और 454 किमी की दूरी सात घंटे और तीस मिनट में तय करती है।

8. सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​यह ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद और आंध्र प्रदेश के बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम के बीच चलती है। ट्रेन रविवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन सिकंदराबाद जंक्शन से दोपहर 3:00 बजे निकलती है और रात 11:30 बजे विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर आती है।

9. मुंबई- सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस : मुंबई से सोलापुर के बीच चलने वाली यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी) से शाम 4:05 बजे निकलती है और 6 घंटे और 35 मिनट की लंबी यात्रा तय करते हुए रात 10:40 बजे सोलापुर पहुंचती है।

10. मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​यह वंदे भारत ट्रेन मुंबई सीएसटी स्टेशन और साईंनगर शिरडी के बीच चलती है, जो पांच घंटे और 20 मिनट में दूरी तय करती है। ट्रेन मुंबई से सुबह 6:20 बजे निकलती है और 11:40 बजे शिरडी पहुंचती है। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर छह दिन चलती है।

11. दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन-भोपाल का रानी कमलापति स्टेशन वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​पीएम मोदी ने 1 अप्रैल 2023 को मध्य प्रदेश के भोपाल में रानी कमलापति स्टेशन से 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बजाय भोपाल से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक चलती है। आधे घंटे का समय बचाते हुए यह ट्रेन सात घंटे 45 मिनट में 700 किमी की दूरी तय करती है। यह शनिवार को छोड़कर छह दिन चलती है। यह भोपाल से सुबह 5:55 बजे छूटती है और दोपहर 1:45 बजे दिल्ली पहुंचती है।

12. सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस, जो आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान, तिरुपति से जोड़ती है, तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। ट्रेन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देती है और तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। ट्रेन दोनों शहरों के बीच 660 किमी की दूरी आठ घंटे 30 मिनट में तय करती है। ट्रेन सिकंदराबाद से सुबह 6:00 बजे चलकर दोपहर 2:30 बजे तिरुपति पहुंचती है। यह मंगलवार को छोड़कर छह दिन चलती है।

13. चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​यह वंदे भारत ट्रेन चेन्नई और कोयंबटूर के बीच छह घंटे और 10 मिनट में 495 किमी की दूरी तय करती है। यह बुधवार को छोड़कर छह दिन काम करती है। ट्रेन कोयम्बटूर से सुबह 6:00 बजे निकलती है और दोपहर 12.10 बजे चेन्नई सेंट्रल पहुंचती है।

14. अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​पीएम मोदी ने 25 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। ट्रेन बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन शाम 6:40 बजे दिल्ली कैंट से निकलती है और 454 किमी की दूरी पांच घंटे और पंद्रह मिनट में तय करते हुए रात 11:45 बजे अजमेर पहुंचती है। यह हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन भी है।

15. तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​केरल को पिछले महीने अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली, जो राजधानी तिरुवनंतपुरम को कासरगोड से जोड़ती है। ट्रेन गुरुवार को छोड़कर छह दिन चलती है। यह तिरुवनंतपुरम से सुबह 5:20 बजे निकलती है और दोपहर 1:25 बजे कासरगोड पहुंचती है। इस बीच, ट्रेन दोपहर 2.30 बजे कासरगोड से निकलती है और रात 10:35 बजे तिरुवनंतपुरम पहुंचती है। तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस 586 किमी लंबी यात्रा आठ घंटे और पांच मिनट में तय करती है, जबकि 14 रेलवे स्टेशनों पर रुकती है।

16. पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​पीएम मोदी ने 19 मई को ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन भगवान जगन्नाथ के शहर पुरी को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से जोड़ती है। यह सप्ताह में छह दिन (गुरुवार को छोड़कर) संचालित होती है। यह पुरी से दोपहर 1:50 बजे प्रस्थान करती है और छह घंटे और चालीस मिनट में 502 किमी की दूरी तय करते हुए रात 8:30 बजे हावड़ा पहुंचती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button