सीएम की घोषणा : ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की स्थापना की जाएगी, पुजारियों को मिलेगा भत्ता

परशुराम जन्मोत्सव में गुफा मंदिर से निकली भव्य शोभा यात्रा, बागेश्वर धार्म के पं.धीरेंद्र शास्त्री भी शामिल हुए, जानापाव पहुंचेंगे मुख्यमंत्री

भोपाल। भोपाल के लालघाटी स्थित गुफा मंदिर परिसर में शनिवार सुबह अक्षयोत्सव मनाया जा रहा है। भगवान श्री परशुराम जन्मोत्सव समारोह के रूप में आयोजित उत्सव में बागेश्वर धाम के पं. धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री भी शामिल हुए। सीएम शिवराज सिंह चौहान, गुफा मंदिर श्री रामानंद आश्रम के महंत श्रीश्री 1008 रामप्रवेशदास जी महाराज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भी शोभायात्रा में शामिल हुए। पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री विशेष विमान से एयरपोर्ट पर आए। एयरपोर्ट से गुफा मंदिर तक उनका कई जगहों पर स्वागत किया गया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकारी स्कूलों में संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती प्रारंभ कर दी गई है। 3547 शिक्षकों की भर्ती कर ली गई है। आठवीं की किताब में भगवान परशुराम के जीवन को सम्मिलित किया गया था, हम केवल अकबर को नहीं पढ़ाएंगे, हम राम को भी पढ़ाएंगे, परशुराम को भी पढ़ाएंगे। इतिहास को सही ढंग से लिखने की कोशिश करेंगे। ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की स्थापना की जाएगी। शिवराज सिंह चौहान ने कहा पुजारियों को 5 हजार भत्ता दिया जाएगा, वह भी पूरा हो गया है। यहां भवन भी बनाया जाएगा। मंदिरों की कोई भी गतिविधि सरकार संचालित नहीं करेंगी। पुजारी ही नीलाम करेंगे। पुजारियों को मानदेय दिया जाएगा।

लालघाटी चौराहा से निकली कलश यात्रा

भगवान परशुराम प्रकोत्सव समारोह समिति के आलोक शर्मा, पं. रामबाबू शर्मा एवं राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि लालघाटी चौराहा से बढ़ी सं या में महिलाएं कलश यात्रा लेकर निकलीं। शोभायात्रा में संत और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। शिव भक्त मंडल उज्जैन के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दे रहे थे। वहीं, मंदिर परिसर में मंच पर 551 ब्राह्मणों द्वारा स्वास्तिक वाचन, शंखनाद, भजन-कीर्तन और महाआरती कर प्रकोत्सव समारोह की शुरुआत की गई।

जानापाव के कार्यक्रम में शामिल होंगे शिवराज

महू। अक्षय तृतीया भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर आज मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौथी बार जानापाव पहुंचेंगे। इससे पहले मु यमंत्री 2018 विधानसभा चुनाव के पहले जानापाव पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने साढ़े सात नदियों के उद्गम में ढूंढकर नदियों का उद्धार करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही नर्मदा जल भी लाने की घोषणा की थी। इस बार फिर मु मयंत्री परशुराम जन्मोत्सव के कार्यक्रम के लिए जानापाव पहुंचेंगे जिसमें नर्मदा परियोजना की बड़ी घोषणा करने की अटकलें लगाई जा रही हैं। राजपुरा कुटी पंचायत से लेकर जानापाव मंदिर तक रास्तों को सजाया गया है। मु यमंत्री दोपहर राजपुरा कुटी ग्राम पंचायत के पास हासलपुर रोड पर तैयार किए गए हैलीपेड पर उतरेंगे। वहां से राजपुरा कुटी पंचायत पहुंचकर लाड़ली बहना योजना कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां 20 मिनट रुककर राखी बंधवाएंगे। इसके बाद सीएम अपने काफिले के साथ जानापाव कुटी पहुंचेंगे। जहां साढ़े सात नदियों के उद्गम कुंड पर पूजन करेंगे। इसके बाद महादेव का रूद्राभिषेक करेंगे। फिर तीन दिवसीय चल रहे गायत्री यज्ञ में पूर्णाहुति देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button