इस साल 5 मई को पड़ रही बुद्ध पूर्णिमा, 130 साल बाद बन रहा महासंयोग

सनातन हिन्दू धर्म में वैशाख मास में आने वाली पूर्णिमा का बहुत महत्व माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इसी दिन महात्मा बुद्ध का जन्म भी हुआ था और इसी खास दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसलिए इस पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा कहा जाता है। इस साल 5 मई को पड़ रही बुद्ध पूर्णिमा अपने साथ कई खास संयोग लेकर आ रही है, जो कुछ राशियों के लिए काफी अच्छे और भाग्यशाली साबित हो सकते हैं।

आपको बता दें कि पहला संयोग इस दिन बन रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारुवाला के मुताबिक 130 साल बाद इस बार ऐसा महासंयोग आया है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। चंद्र ग्रहण के साथ ही कुछ राशियों के जातकों के लिए नक्षत्रों में कुछ दुर्लभ परिवर्तन (शुभ मुहूर्त) भी बहुत अच्छे साबित होने वाले हैं। आइए जानते हैं कि इस साल की बुद्ध पूर्णिमा का महासंयोग किन राशियों के जातको के लिए खुशियों से भर रहा है।

ज्योतिष गणना के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा की रात 8:45 बजे से लगने वाला चंद्र ग्रहण रात के 1:00 बजे तक रहेगा।  इस दिन सूर्योदय के बाद सिद्धि योग बन रहा है जो बहुत ही अच्छा कहा जाता है। इतना ही नहीं इस दिन स्वाति नक्षत्र भी रहेगा, जो लाभकारी और पुण्यदायी बताया गया है।

1. मेष राशि

मेष राशि के लिए बुद्ध पूर्णिमा बहुत ही शुभ रहने वाली है क्योंकि सूर्य 14 अप्रैल को गोचर करते हुए इसी राशि में प्रवेश कर रहा है और सूर्य यहां बुध के साथ युति करेगा। इस युति से मेष राशि में बुधादित्य राजयोग बनने जा रहा है, जो इस राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ साबित होने वाला है। इस दौरान जातकों का भाग्य नौकरी और व्यापार में भी उनका साथ देगा और आर्थिक प्रगति के भी योग बनेंगे।

2. वृषभ राशि

वृष राशि का स्वामी शुक्र है इसलिए चंद्र ग्रहण और बुध की पूर्णिमा के दौरान अपने स्वास्थ्य का अधिक से अधिक ध्यान रखें। रुका हुआ काम पूरा होगा। विवादों व मुकदमों से छुटकारा मिलेगा। इस वैशाख पूर्णिमा के दिन होने वाले महा संयोग के दौरान जल्दबाज़ी में आके कोई निर्णय न लें।

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण और बुध की पूर्णिमा का महा संयोग बनने जा रहा है। इस समय अपनी बुद्धि को तेज रखें। स्वास्थ्य व मुकदमेबाजी का ध्यान रखें। संतान पक्ष से कोई समस्या हो सकती है। यात्रा करते समय विशेष ध्यान रखें।

4. कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए भी यह समय काफी उत्साहजनक साबित हो सकता है। सूर्य और बुध की युति से बनने वाला बुधादित्य योग कर्क राशि वालों के भाग्य को उलट देगा। कारोबार में तरक्की के योग हैं। करियर में लाभ के साथ-साथ मनचाही जगह पर ट्रांसफर के भी योग हैं। इस राशि के जातकों की नौकरी में बदलाव के आसार प्रबल हो रहे हैं।

5. सिंह राशि

सिंह ग्रह के स्वामी स्वयं सूर्य हैं और इस राशि के जातकों को भी सूर्य की बुध के साथ युति का लाभ मिलेगा। इस राशि के जातकों को करियर में शानदार मौके मिलेंगे। जो काम पहले से रुके हुए थे, जो किसी कारण से नहीं हो पा रहे थे, वो काम होंगे।  नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के भी योग बन रहे हैं। कुल मिलाकर इस राशि के जातकों पर भाग्य मेहरबान है।

6. कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए यह ग्रहण धन भाव में लगेगा। चंद्र ग्रहण कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है। धन लाभ होगा। परिवार में सुख-समृद्धि रहेगी। लेकिन उधार देने से बचें। सेहत खराब हो सकती है।

7. तुला राशि

इस चंद्र ग्रहण के दौरान तुला राशि के लोगों को सावधान रहना होगा। आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति कमजोर रह सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी और दुर्घटना से बचें। लिखित कार्य में सावधानी बरतें। प्यार और रिश्तों के मामलों में असफलता मिल सकती है।

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि में चंद्रमा नीच का होता है इसलिए चंद्र ग्रहण के दौरान मन को स्थिर रखना होता है। पारिवारिक और नेत्र संबंधी परेशानी होने की संभावना है। धन-संपत्ति का नुकसान हो सकता है। इस महा संयोग के दौरान वैवाहिक मामलों और रिश्तों में समस्या आ सकती है।

9. धनु राशि

5 मई को चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा का संयोग धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। यह एक ग्रहण है, लेकिन यह चंद्र ग्रहण आपको धन, समृद्धि और सुख-समृद्धि प्रदान करेगा। आपकी स्थिति मजबूत रहेगी। धन संपत्ति में वृद्धि होगी। धन और सम्मान में वृद्धि होगी। अचानक से आपको लाभ भी मिलेगा।

10. मकर राशि

5 मई को चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा का संयोग मकर राशि वालों के लिए भाग्य की तरह हो सकता है क्योंकि आपको पदोन्नति मिल सकती है। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग आपको मिलेगा। नयी कार या नया मकान खरीदने के योग बन रहे है।

11. कुंभ राशि

5 मई को चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा का संयोग कुंभ राशि वालों के लिए सावधानी का विषय रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सेहत और आराम का ध्यान रखें। महत्वपूर्ण कार्य टालने से बचें।

12. मीन राशि

बुध की पूर्णिमा पर लगने वाला यह ग्रहण मीन राशि वालों के लिए बहुत खतरनाक साबित होने वाला है। इस समय माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। मानसिक परेशानी भी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button