बर्थडे ब्वॉय सौरव गांगुली के नाम दर्ज हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड, जो सचिन-विराट भी नहीं तोड़ पाए

नई दिल्ली

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और बीसीसीआई के बॉस रहे सौरव गांगुली आज अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दादा के नाम से फेमस बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों से भी नहीं टूट सके हैं। बर्थडे ब्वॉय के उन्हीं कुछ रिकॉर्ड पर आज नजर डालते हैं कि उन्होंने कैसे विश्व क्रिकेट पर राज किया।

8 जुलाई 1972 को कोलकाता में जन्मे सौरव गांगुली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में भी एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जो आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। गांगुली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार चार मैचों  में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है। एक ही सीरीज में उन्होंने ये कमाल किया था। अभी तक कोई दूसरा क्रिकेटर इस उपलब्धि को अपने नाम नहीं कर सका।

सौरव गांगुली के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं, जो भारत के अन्य किसी बल्लेबाज के नाम दर्ज नहीं हैं। कुछ ऐसे भी आंकड़े हैं, जो सिर्फ गांगुली के नाम ही दर्ज हैं। सौरव गांगुली वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 183 रनों की पारी विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 1999 में टॉन्टन के मैदान पर खेली थी।
 
वह चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भी बल्लेबाज हैं। उन्होंने 3 शतक इस आईसीसी टूर्नामेंट के इतिहास में जड़े हैं। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में वह इंडिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 16 शतक जड़े हैं और टीम एक भी मैच नहीं हारी है। इसके अलावा आईसीसी नॉकआउट में उनका एवरेज 85.66 का है, जो दुनिया के किसी अन्य बल्लेबाज से ज्यादा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button