IPL 2023 ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में बड़े बदलाव, रिंकू-वॉर्नर समेत इन खिलाड़ियों ने लगाई छलांग

नई दिल्ली

IPL 2023 ऑरैंज और पर्पल कैप की रेस में सुपर संडे को हुए दो बड़े मुकाबलों के बाद बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इमें ज्यादातर बदलाव इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में हुए हैं। दिन का पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था, वहीं दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स से भिड़ी थी। इन दोनों ही मुकाबलों में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। पहले मुकाबले में जहां ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉन्वे की जोड़ी के साथ डेविड वॉर्नर ने महफिल लूटी, वहीं दूसरे मैच में रिंकू सिंह ने धमाल मचाया। ये चारों खिलाड़ी इस सीजन ऑरेंज कैप की रेस के टॉप-10 में शामिल हैं। वहीं पर्पल कैप की रेस में तुषार देशपांडे, रविंद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती को फायदा मिला है।

सबसे पहले आईपीएल 2023 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची पर डालते हैं। रविवार को गायकवाड़, कॉन्वे, वॉर्नर और रिंकू सिंह ने अर्धशतकीय पारी खेल काफी सुर्खियां बटोरी। इन चारों में कॉन्वे ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस सूची के टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हैं। कॉन्वे के नाम इस सीजन 585 रन हो गए हैं और वह ऑरेंज कैप की रेस में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा डेविड वॉर्नर 516 रनों के साथ 6ठे, ऋतुराज गायकवाड़ 504 रनों के साथ 7वें और रिंकू सिंह 474 रनों के साथ 9वें पायदान पर हैं। बता दें, फाफ डुप्लेसी इस सूची में 700 से अधिक रन बनाकर राज कर रहे हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

फाफ डुप्लेसी- 702
यशस्वी जासवाल- 625
डेवोन कॉन्वे- 585
शुभमन गिल- 576
विराट कोहली- 538

वहीं बात पर्पल कैप की रेस में शामिल गेंदबाजों की करें तो दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 1-1 विकेट लेकर रविंद्र जडेजा और तुषार देशपांडे इस सूची के टॉप-10 में मौजूद हैं। जडेजा के नाम 17 विकेट हैं और वह 9वें पायदान पर हैं, जबकि तुषार 20 विकेट के साथ 6ठें नंबर पर है। तुषार के अलावा वरुण चक्रवर्ती और पीयूष चावला के नाम भी 20-20 विकेट हैं मगर बेहतर इकॉनमी रेट के चलते ये दोनों खिलाड़ी टॉप-5 में हैं। वहीं केकेआर के खिलाफ दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाने वाले रवि बिश्नोई 16 विकेट के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज

मोहम्मद शमी- 23 विकेट
राशिद खान- 23 विकेट
युजवेंद्र चहल- 21 विकेट
पीयूष चावला- 20 विकेट
वरुण चक्रवर्ती- 20 विकेट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button