खराब मौसम के कारण बालटाल और पहलगाम के दो मार्गों पर रोकी गई अमरनाथ यात्रा

नई दिल्ली
 खराब मौसम के कारण शुक्रवार सुबह बालटाल और पहलगाम के दो मार्गों पर अमरनाथ यात्रा थोड़ी देर के लिए रोकी गई है। अधिकारियों ने कहा, ‘‘यात्रा स्थगित कर दी गई है और किसी श्रद्धालु को आज सुबह गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं है।'' उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह भारी बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण श्रद्धालुओं की यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई। अधिकारियों के मुताबिक, श्रद्धालुओं को बालटाल और नूनवान आधार शिविरों में रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि मौसम ठीक होते ही यात्रा फिर से शुरू कर दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले तड़के करीब पौने चार बजे 7,000 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था जम्मू स्थित आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ था। श्रद्धालु यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 247 वाहनों में भगवती नगर आधार शिविर से घाटी की तरफ बढ़े थे। बता दें कि मानसून पूरे देश में एक्टिव हो गया है, जिसके कारण पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। वहीं इससे पहले गुरुवार को श्री अमरनाथजी पवित्र गुफा में दर्शन करने वाले 17202 से अधिक यात्रियों के साथ ही पिछले सात दिनों के दौरान दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या अब तक 84768 तक पहुंच गई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

पवित्र गुफा के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों में 12408 पुरुष, 4095 महिलाएं, 490 बच्चे, 192 साधु और 17 साध्वियां शामिल थीं। बासठ दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 1 जुलाई को दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के बालटाल के दोहरे मार्गों से शुरू हुई। हर गुजरते दिन के साथ यात्रियों की आमद बढ़ती जा रही है, जिससे यह देश की सबसे सफल यात्राओं में से एक बन गई है। पूरी यात्रा की निगरानी एचएमटी स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से की जा रही है, जिसे 2022 से श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए उपयोग में लाया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button