एक्टर-सिंगर हैरी बेलाफोंटे ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

विदेशी सिनेमा की दुनिया से एक दुखद खबर सामने आई है। मशहूर गायक, अभिनेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता हैरी बेलाफोंटे (Harry Belafonte) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। हैरी बेलाफोंटे का मंगलवार (25 अप्रैल) को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 96 वर्ष की आयु में हैरी बेलाफोंटे ने अपनी आखिरी सांस ली।

कई अवॉर्ड जीते
हैरी बेलाफोंटे की गिनती सबसे सफल अफ्रीकी-अमेरिकी पॉप गायकों में होती थी और उन्होंने 'आइलैंड इन द सन', 'मैरीज़ बॉय चाइल्ड' और यूके नंबर वन डे-ओ जैसे प्रसद्धि गाने गाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक अभिनेता के रूप में बेलाफोंटे ने 1953 में संगीतमय फिल्म "जॉन मरे एंडरसन का पंचांग" से शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने सहायक अभिनेता के रूप में टोनी पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। उनको हॉलीवुड से जल्द ही बुलावा आया और उन्होंने आइलैंड इन द सन में अपनी पहली मुख्य भूमिका निभाई, जहां उन्होंने जेम्स मेसन, जोन फोंटेन और जोन कोलन्सि के साथ अभिनय किया।

ब्लैकक्लैंसमैन  में दी आखिरी परफॉर्मेंस
बीबीसी न्यूज के मुताबिक, 1957 में, उन्हें लुक पत्रिका में मनोरंजन इतिहास में पहली ब्लैक मैटिनी स्टैच्यू के रूप में दिखाया गया था। उस दौरान उनकी उपलब्धियां और भी उल्लेखनीय मानी गई क्योंकि उस समय अश्वेत (ब्लैक) अभिनेताओं को आमतौर पर नौकरों और मजदूरों की भूमिकाएं दी जाती थी , लेकिन उन्होंने उन रूढ़िवादियों के सामने झुकने से इनकार करते हुए अपनी सफल पहचान बनाई। उन्होंने 80 के दशक में भी फिल्म निर्माण जारी रखा, स्पाइक ली के ब्लैकक्लैंसमैन में अपनी अंतिम भूमिका निभाई।

यूनिसेफ के राजदूत भी रहे
हैरी बेलाफोंटे ने अपने संगीत करियर में 30 से ज्यादा एलबम निकाले, जिनमें नाना मौसकौरी, लीना हॉर्न और मिरियम माकेबा भी शामिल हैं। यहां तक कि बॉब डायलन ने बेलाफोंटे के 1962 के एलबम, मिडनाइट स्पेशल में हारमोनिका बजाते हुए अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। हैरी बेलाफोंटे ने अफ्रीका में गरीबी, रंगभेद और एड्स के खिलाफ भी अभियान चलाया और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के राजदूत भी बने।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button