देश को 16वीं वंदे भारत की सौगात, जानें रूट से लेकर टिकट तक की डिटेल

तिरुवंतपुरम

देश को आज 16वीं वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारतीय राज्य केरल को वॉटर मेट्रो की भी सौगात देने वाले हैं। केरल के कोच्चि में शुरू होने वाली वॉटर मेट्रो एशिया की पहली वॉटर मेट्रो भी है। इससे पहले पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का रूट, किराया और स्टॉप क्या होगा, चलिए जानते हैं।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल राज्य को कई सौगातें देने वाले हैं। राज्य के दो दिनी दौरे के दौरा पीएम मोदी की केरल दौरे पर देश ही नहीं दुनिया की नजरें है। केरल दौरे में पीएम मोदी एशिया की पहली वॉटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। पानी में चलने वाली यह मेट्रो देश में पहली बार कोच्चि में शुरू की जा रही है। इससे पहले पीएम मोदी ने देश को 16वीं वंदे भारत एक्सप्रेस की भी सौगात दी। यह केरल राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस भी है। उद्घाटन के मौके पर सीएम पिनाराई विजयन भी मौजूद थे।

रूट

केरल राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपनी 586 किलोमीटर लंबी यात्रा में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे 11 जिलों को कवर करेगी। यह ट्रेन 26 अप्रैल को कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर अपना नियमित परिचालन शुरू करेगी।

टाइमिंग

ट्रेन गुरुवार को छोड़कर छह दिन चलेगी। यह तिरुवनंतपुरम से सुबह 5:20 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:25 बजे कासरगोड पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन वापसी के लिए कासरगोड से दोपहर 2.30 बजे रवाना होगी और रात 10:35 बजे तिरुवनंतपुरम पहुंचेगी। तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस 586 किमी लंबी यात्रा आठ घंटे और पांच मिनट में तय करेगी और 14 रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।

किराया

तिरुवनंतपुरम-कासरगोड यात्रा का किराया 1,590 रुपये (चेयर कार के लिए) और 2,880 रुपये (एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए) निर्धारित किया गया है। जबकि, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग में किराया ₹1,520 (चेयर कार) और ₹2,815 (एक्जीक्यूटिव क्लास) होगा।

टिकट बुकिंग

टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट, मोबाइल ऐप और रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटरों के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। रविवार को सुबह 8 बजे आम लोगों के लिए बुकिंग खोल दी गई हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button