वुहान से निकलकर पूरी दुनियाभर में फैल गया : WHO

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से निकलकर पूरी दुनियाभर में फैल गया। कई लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी माना है कि वायरस के फैलने के पीछे चीन के वुहान का रोल है। हालांकि, उसने और रिसर्च की बात की। चीन के प्रशासन ने जनवरी महीने में वुहान में बिकने वाले जानवरों की मार्केट को बंद कर दिया था। ऐसी चर्चाएं थीं कि इसी वुहान की मार्केट से किसी जानवर के जरिए से इंसानों में कोरोना वायरस का संक्रमण आया है। 

WHO ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि यह साफ है कि कोरोना वायरस के फैलने में इस मार्केट ने काफी अहम रोल निभाया है। लेकिन यह क्या रोल है, अभी हम नहीं जानते हैं। डॉ. पीटर एम्बारेक ने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यह साफ नहीं है कि क्या जिंदा जानवर की वजह से फैला या फिर इसे मार्केट में कोई दुकानदार लेकर आया और फिर वहां से अन्य लोगों में फैल गया।

मालूम हो कि अमेरिका के माइक पोम्पिओ लगातार कहते रहे हैं कि हमारे पास सबूत है कि कोरोना वायरस का संक्रमण वुहान के लैब से निकला है। पोम्पिओ ने 'फॉक्स न्यूज' को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि हमने इस संबंध में जो खुफिया जानकारी एकत्र की है, मैं उसके बारे में नहीं बता सकता, लेकिन हमारे पास इतनी जानकारी है कि हम अब हमें इस बात पर पूरा भरोसा है।

मंत्री ने कहा था कि उन्होंने इस बात के सबूत देखे हैं कि यह वायरस संभवत: वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान से निकला है। उन्होंने कहा कि मैंने इस बात को अस्वीकार करने वाले सबूत भी देखे हैं। हमें इस बात की तह तक जाना चाहिए, इसलिए हम पिछले कई महीनों से कह रहे हैं कि पश्चिमी देशों को इस सूचना तक पहुंच मुहैया कराई जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button