वानखेड़े स्टेडियम में 12 साल बाद जीत

मुंबई।( विशेष प्रतिनिधि)। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट की 3 दिनी सीरीज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से शुरू हुई। वानखेड़े स्टेडियम जिसमें भारत ऑस्ट्रेलिया से पिछले 12 साल पहले जीत पाया था। इस बार प्रतीक्षा थी सीरीज की ओपनिंग जीत के साथ की जाए और ऑस्ट्रेलिया पर जीत का श्रेय वानखेड़े स्टेडियम को भी दे दिया जाए।

तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में पहला मैच जीतकर भारत 1-0 की बढ़त प्राप्त कर चुका है। अगला मैच रविवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। अपनी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 188 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। भारत ने शुरुआत के कुछ झटके के बाद लय पकड़ी और राहुल और जडेजा की पारी से भारत को जीत दिला दी। निर्धारित ओवरों से काफी पहले ही 5 विकेट खोकर भारत ने 191 रन बनाए और जीत हासिल कर ली। रविंद्र जडेजा 45 रन बनाकर नाबाद रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का शुरुआती प्रदर्शन खराब रहा। टीम ने 4 विकेट मात्र 39 रन में ही गवा दिए थे। जिसमें ईशान 3, कोहली 4, सूर्य प्रकाश 0 पर फ्लॉप रहे। शुभमन 20 अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। केएल राहुल ने 75, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 25 रन के साथ पांचवें विकेट में अच्छी साझेदारी की। छठे विकेट में रविंद्र जडेजा ने अच्छा साथ निभाया और भारत को जीत दिलाई।

इस प्रकार भारत ने सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से पराजित कर दिया। यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में दर्शक 12 साल से ऑस्ट्रेलिया पर जीत की प्रतीक्षा कर रहा था। ज्योंही भारत को जीत मिली स्टेडियम सचिन – सचिन के नारों से गूंजने लगा। यह उत्साह देखने के लायक था। अब भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की इच्छा है कि विशाखापट्टनम में भी जीत का सिलसिला जारी रहे और सीरीज भारत के नाम हो जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button