दमोह में टंडन जीते भाजपा को झटका

भोपाल ( विशेष प्रतिनिधि )। प्रदेश में भाजपा की सरकार और ताकतवर संगठन को धूल चटा कर दमोह से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय टंडन 17028 वोटों से उप चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने भाजपा के राहुल लोधी को करारी शिकस्त दी है। भाजपा ने इस उपचुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक रखी थी इसके बाद भी अजय टंडन का व्यवहार और दो बार की हार के बाद उपजी सहानुभूति ने उन्हें जीत का सेहरा बंधवा दिया। कोरोना पर बंधन में सफलता नहीं मिलने से नाराज दमोह की जनता ने सरकार और संगठन के प्रति नाराजगी दिखाते हुए कांग्रेस को समर्थन दिया है। राहुल लोधी के प्रभाव वाले क्षेत्र हो या जयंत मलैया के प्रभाव वाले क्षेत्र भाजपा प्रत्याशी सभी जगह चुनाव हारे हैं। मतगणना में एक दो बार को छोड़कर किसी भी चक्र में भाजपा को बढ़त नहीं मिली।

सुबह से ही जब मतगणना प्रारंभ हुई कांग्रेस के प्रत्याशी ने डाक मतपत्रों से ही बढ़त बना ली थी। यह बढ़त निरंतर बनी रहे 2 चक्रों में भाजपा प्रत्याशी को अधिक वोट मिले लेकिन वे वोट भी बढ़त को कम करने में सहायक नहीं हो पाए। इस प्रकार दल बदल कर भाजपा में आने वाले राहुल लोधी का यह कदम जोखिम भरा सिद्ध हुआ और वे चुनाव हार गए। हालांकि राहुल ने हार का ठीकरा छोड़ने का प्रयास तो किया है लेकिन उसमें सफल होते नजर नहीं आएंगे।

डाक मतपत्रों के परिणाम से यह अनुमान लग जाता है कि राज्य सरकार का कर्मचारी किसे अपने वोट दे रहा है। दमोह उपचुनाव में कर्मचारियों के वोट अजय टंडन को मिलने से यह संदेश चला गया कि सरकार से कर्मचारी नाराज है। कारण जो भी हो लेकिन कोरोना प्रबंधन में सफलता न मिलने व उसे सरकार के प्रति नाराजगी कर्मचारी और आम जनता में साफ दिखाई दे रही है। हालांकि विधानसभा के समीकरणों मैं इस उपचुनाव का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। इसके बाद भी यह तो कहा ही जा सकता है कि कांग्रेस के लिए यह उप चुनाव जीतना किसी संजीवनी से कम नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट करके लगभग यही बात कही है। उन्होंने सरकार पर विफलता का आरोप लगाया और कहा कि धनबल, प्रशासन तंत्र और चुनाव आयोग के असहयोग के बाद भी कांग्रेस चुनाव जीती है।

कांग्रेश के अजय टंडन को 74425 और भाजपा के राहुल लोधी को 57397 वोट प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार कांग्रेस 17028 फोटो के बड़े अंतर से चुनाव में विजई हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button