दतिया गौरव दिवस के रूप में मनेगा मां पीतांबरा का प्राकट्योत्सव

Prakatyotsav of Maa Pitambara will be celebrated as Datia Pride Day

दतिया (अरुण मिश्रा)। समूचे विश्व में दतिया नगर को पहचान मां पीतांबरा को लेकर है। मां पीतांबरा स्तंभन की देवी है। यह एक तंत्र सिद्धपीठ है। पीतांबरा माई को दतिया के लोग प्रेम से से माई महाराज कहकर पुकारते हैं। हमारी माई महाराज का आगामी 24 अप्रैल अक्षय तृतिया को माई का प्राकट्योत्सव पर्व दतिया गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। लगभग एक महीने से माई के भक्त इस खास त्योहार की तैयारी में लगे हुए हैं। तमाम मंदिरों पर जाकर बैठको के माध्यम से तैयारी हो रही है। और भी तरह-तरह की तैयारियां माई की प्राण प्रतिष्ठा जयंती को लेकर नगर में की जा रही हैं। हर दतियावासी माई की रथ यात्रा को लेकर उत्साहित है।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा विधानसभा में दतिया का प्रतिनिधित्व करते हैं। डॉ नरोत्तम मिश्रा का पूरा परिवार माई महाराज की प्राण प्रतिष्ठा जयंती को लेकर कंधे से कंधा मिलाकर चलते हुए दिखाई दे रहा है। 24 अप्रैल यानी अक्षय तृतीया के दिन माई महाराज की भव्य रथयात्रा निकाली जाएगी । इस यात्रा को लेकर प्रचार प्रसार हेतु भी तमाम कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है।

पूरे नगर में स्वच्छता व्यवस्था के लिए भी विशेष तैयारियां हो रहीं हैं। नगर को मां पीतांबरा के पीत रंग से सजाया जा रहा है। रेलिंगों पर भी पिला रंग पोता जा रहा है। पूरे नगर के नाले एवं नालियों की भी सफाई की जा रही है। नगरपालिका परिषद के सीएमओ अनिल दुबे और अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला पूरी तन्मयता से नगर की सफाई व्यवस्था में जुटे हुए हैं। नगर के स्वच्छता निरीक्षक अनुपम पाठक सुबह से ही स्वच्छता कर्मियों को लेकर नगर को स्वच्छ बनाने में जुटे हुए हैं।

पूरा दतिया नगर अपनी इष्टदेवी की यात्रा की तैयारियों में जुटा हुआ है। नगर पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला लगातार व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं। वह समय-समय पर अधिकारियों को निर्देश भी दे रहे हैं और माई की जयंती को लेकर पूरे मनोयोग से दतिया जो नगर जहां से प्रशांत की मां शांति ढेंगुला अध्यक्ष हैं वह नगर सुंदर दिखाई दे इसका प्रयास कर रहे हैं। वहीं हर दतिया वासी माई के प्राकट्योत्सव को लेकर उत्साहित है। माई को जयंती को लेकर दतिया नगर के सभी होटल लॉज एवं धर्मशालाएं तथा सरकार शासकीय इमारतों सहित आम लोगों ने भी अपने घरों के ताले रथ यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों के लिए खोल दिए हैं यात्रा के दौरान बाहर से आने वाले भक्तों को रुकने के लिए सभी होटलों को शुल्क मुक्त किया गया है गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के आव्हान पर सभी होटल मालिकों ने श्रद्धालुओं को निःशुल्क रुकने की व्यवस्था की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीतांबरा ट्रस्ट की अध्यक्ष वसुंधरा राजे सिंधिया, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित उनके मंत्रिमंडल के तमाम मंत्री एवं तमाम केंद्रीय नेता यात्रा में शामिल होने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button