डीजल-पेट्रोल के दाम बढऩे से वाहनों के किराए में वृद्वि होना तय

भोपाल। मध्यप्रदेश में शनिवार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हो गया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक रुपया एक्साइज ड्यूटी और एक रुपया सेस लगाने की घोषणा की, तो वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो-दो रुपए अतिरिक्त रूप ड्यूटी लगा दी है और शनिवार से यह दरें लागू भी हो गई हैं। इससे प्रदेश में पेट्रोल- डीजल के दाम करीब साढ़े चार रुपए बढ़ गए हैं। जानकारों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे से महंगाई भी बढ़ेगी और इसका बोझ आम नागरिकों पर पड़ेगा। डीजल महंगा होने से इसका सीधा असर बाजार पर पड़ेगा। राज्य में आम लोगों की जरूरत की चीजों के साथ बिल्डिंग मैटिरयल भी ट्रांसपोर्ट होता है। ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढऩे से बाजार में महंगाई बढ़ेगी। किराना सहित सभी जरूरत की चीजें महंगी हो सकती हैं। भोपाल ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक मालपानी ने बताया कि कि ट्रांसपोर्टरों का कारोबार दिन प्रतिदिन मंदा होता जा रहा है। ट्रांसपोर्टर के लिए रूटीन के खर्चों की भरपाई करना मुश्किल हो गया है। ऊपर से सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर एक रुपए कस्टम ड्यूटी लगा दी है। राज्य का टैक्स भी इस पर लगेगा। ट्रांसपोर्टर इस पैसे को व्यापारी से लेता है और व्यापारी आम उपभोक्ता से।
बढ़ सकता है किराया 
डीजल महंगा होने का असर जल्द ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ स्कूल व कॉलेज की बसों के किराए पर पड़ेगा। स्कूल व कॉलेज जाने वाले छात्रों के किराए में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसका सीधा असर पालकों की जेब पर पड़ेगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट महंगा होने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए अब ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।
ऐसे समझे महंगाई का गणित 
मान लीजिए जैसे अभी तक नौ टन का ट्रक भोपाल से इंदौर 8 हजार रुपए में जाता है। डीजल के रेट बढऩे से इसमें 400 रुपए का इजाफा हो जाएगा। ट्रांसपोर्ट महंगा होने से वस्तुओं के दामों में बढ़ोतरी होना तय है। मालपानी ने बताया कि आम बजट ट्रांसपोर्टरों के लिए निराशाजनक है। ट्रांसपोर्टरों को उम्मीद थी कि जीएसटी में छूट मिलेगी, लेकिन ऊपर से सरकार ने डीजल और पेट्रोल के रेट बढ़ा दिए हैं। वाहन बीमा के रेट पहले ही बढ़ चुके थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button